उत्तर प्रदेश

संविधान दिवस, विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक, स्वैच्छिक संगठनों ने संविधान की प्रस्तावना की ली शपथ

संविधान दिवस पर जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने कलेक्ट्रेट स्थित सभा कक्ष में दिलाई शपथ, बताया गया महत्व

सभी सरकारी कार्यालयों,स्कूल कॉलेजों, पुलिस लाइन, विकास भवन में आयोजित किए गए कार्यक्रम, सविधान के बारे में दी गई विस्तार से जानकारी

आगरा। संविधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी ने कलेक्ट्रेट के समस्त कर्मचारियों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई, इस दौरान सभी अधिकारियों ने भी शपथ ग्रहण की। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों कर्मचारियों को संविधान दिवस के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आज ही के दिन हमारा संविधान अधिनियमित, अंगीकृत किया गया था, 26 नवंबर 1949 को संविधान सभा ने औपचारिक रूप से भारत के संविधान को अपनाया था, जिसे 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया।

नागरिकों के बीच संविधान के मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। यही वह दिन है, जब गुलामी की जंजीरों से आजाद होकर अपने स्वतंत्र अस्तित्व को आकार देने का प्रयास कर रहे राष्ट्र ने संविधान को अंगीकार किया था। इसी दिन संविधान सभा ने इसे अपनी स्वीकृति दी थी, इस वजह से इस दिन को संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है।


अपर जिलाधिकारी ( प्रोटोकॉल) शैरी ने संविधान दिवस तथा संविधान निर्माण की प्रक्रिया पर प्रकाश डाला।
विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा सभी अधिकारी व कर्मचारियों को संविधान की प्रस्तावना की शपथ दिलाई। जनपद में संविधान दिवस को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक, स्वैच्छिक संगठनों ने भी कार्यक्रम आयोजित किए तथा संविधान की प्रस्तावना की ली शपथ ली, समस्त उच्च, माध्यमिक, प्राथमिक शिक्षा संस्थाओं में संविधान दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर अनूप कुमार, अपर जिलाधिकारी (ना.आ.) सुशीला अग्रवाल,सिटी मजिस्ट्रेट आनंद कुमार सिंह सहित सभी अधिकारीगण मौजूद रहे।