राजनीति

INDIA गठबंधन बैठक में ममता ने खड़गे को पीएम उम्मीदवार बनाने का रखा प्रस्ताव, केजरीवाल ने भी किया समर्थन

पीएम नही हमें एमपी के बारे में सोचना चाहिए। खड़गे

नई दिल्ली। इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक को लेकर सूत्रों के हवाले से एक बड़ी खबर आई है। जानकारी के मुताबिक ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम उम्मीदवार बनाने का प्रस्ताव रखा। हालांकि, खड़गे ने कहा कि इस पर चुनाव के बाद ही फैसला किया जाएगा। वहीं अरविंद केजरीवाल ने भी ममता बनर्जी के प्रस्ताव को स्वीकार किया। यह इंडिया ब्लॉक की चौथी बैठक के बाद आया है, जहां विपक्षी नेताओं ने सीट-बंटवारे, संयुक्त अभियान खाका और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने की रणनीति बनाने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

खड़गे ने कहा कि हमें पीएम नहीं बल्कि एमपी के बारे में सोचना चाहिए। अगर हमारे पास एमपी नहीं रहेंगे तो हम प्रधानमंत्री चेहरा होकर क्या करेंगे। इसलिए हमें मिलकर सबसे पहले चुनाव जीतना है। उसके बाद हम प्रधानमंत्री पद को लेकर फैसला लेंगे। इंडिया ब्लॉक की बैठक पहले 6 दिसंबर को होनी थी, लेकिन ममता बनर्जी, एमके स्टालिन और अरविंद केजरीवाल जैसे कई प्रमुख नेताओं के यह कहने के बाद इसे स्थगित करना पड़ा कि वे इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे। चौथी बैठक 13 दिसंबर की लोकसभा सुरक्षा उल्लंघन पर विरोध प्रदर्शन करने और नारे लगाने के लिए विभिन्न विपक्षी दलों के 141 सांसदों को सदन से निलंबित किए जाने की पृष्ठभूमि में हो रही है, जो एक सत्र में सबसे अधिक है।

इंडिया एलायंस की बैठक पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बैठक अच्छी रही। प्रचार, सीट बंटवारा और सब कुछ जल्द ही शुरू होगा। नहीं (संयोजक का चयन नहीं किया गया है) अभी तक।” सांसद वाइको कहते हैं, ”पीएम चेहरे के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के उस सुझाव का कोई विरोध नहीं हुआ।” अखिलेश यादव ने कहा कि जल्द ही टिकट वितरण के बाद सभी पार्टियां मैदान में उतरने को तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा कि, ”मैंने पहले दिन से कहा है कि इंडिया अलायंस की रणनीति पीडीए होगी। हम बीजेपी को हराएंगे…यूपी में 80 हराओ और लोकतंत्र बचाओ’।’

साभार। प्रभासक्षी