उत्तर प्रदेश

एमआरएफ प्लांट शुरू, रोजाना होगा पांच टन कूड़े का निस्तारण

संवाद। नूरूल इस्लाम

रोज एक टन जैविक खाद तैयार हुआ करेगी-नाशी ख़ान

कासगंज। जनपद में पहली नगर पंचायत सहावर है जिसमें एम आर एफ सेंटर पर जैविक खाद बनाने का कार्य शुरू हुआ है जिससे लोगों को बढ़िया खाद मिलना शुरू होगी और नगर पंचायत सहावर की जीडीपी में भी इजाफा होगा। कूड़ा निस्तारण के लिए लगाए गए एमआरएफ प्लांट को आज चलाकर देखा गया ।

नगर पंचायत अध्यक्ष नाशी ख़ान ने स्वयं कूड़ा निस्तारण प्लांट पर जाकर निरीक्षण किया और मशीनों को चालू कराकर खाद बनते देखा और बताया कि इस प्लांट से प्रतिदिन पांच टन कूड़े का निस्तारण किया जाएगा और रोज एक टन जैविक खाद तैयार हुआ करेगी जो खेतों में किसान भाई स्तेमाल कर सकेंगे। बता दें कि नगर पंचायत की ओर से खितौली नहर पुल के पास नया बिजली घर के सामने एमआरएफ प्लांट लगाया गया है। यह प्लांट सूखे गीले कूड़े को अलग-अलग करेगा। प्लांट में हाइड्रोलिक मशीन, प्लास्टिक वेल्डिंग मशीन, कन्वेयर बेल्ट लगाई गई है। प्लांट में पांच टन कूड़ा रोजाना छटनी होगा। इसमें कांच, पन्नी, कपड़ा आदि को अलग किया जाएगा।

अधिशासी अधिकारी प्रमोद सिंह बैस ने बताया कि गीले सूखे कूड़े का प्लांट चालू है। यह प्लांट एटा रोड नहर पुल पर लगाया गया है। प्लांट चालू होते ही नगर की कूड़े की समस्या दूर हो गई। गीले सूखे कूड़े से खाद बनाया जाएगा।

इस अवसर पर विजय सिंह,मुकेश कुमार,आरिफ खां, शाहजिल आदि लोग मौजूद थे।