उत्तर प्रदेश

आयुष्मान कार्ड की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी नाराज़

संवाद। नूरूल इस्लाम
आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति बढ़ाकर 10 दिन के अंदर रिपोर्ट उपलब्ध करायें -जिलाधिकारी
कम प्रगति पर एमओआईसी गंजडुण्डवारा एवं सोरों को लगाई डांट

कासगंज: जिलाधिकारी सुधा वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की गहन समीक्षा करते हुये कहा कि सरकार द्वारा निर्धन परिवारों को एक वर्ष में 05 लाख रू0 तक का निःशुल्क इलाज मुहैया कराने के लिये सभी पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनवाये जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने डीपीएम व डीसीपीएम के प्रति सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि इतनी महत्वपूर्ण योजना के कार्य में अपेक्षित प्रगति क्यों नहीं है। प्रत्येक दशा में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाकर 10 दिन के अन्दर रिपोर्ट उपलब्ध करायें और रैंक में सुधार लाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी द्वारा समीक्षा के दौरान एमओआईसी गंजडुण्डवारा एवं सोरों की प्रगति कम होने पर काफी नाराजगी व्यक्त की गई। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग और एडीओ पंचायत हर विकास खण्ड क्षेत्र में अलग अलग गांव चयनित कर इन गांवों में जाकर कोटेदारों से समन्वय बनाते हुये सभी पात्रों के आयुष्मान कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। कार्य में अपेक्षिति प्रगति लाकर अपनी अपनी रिपोर्ट 10 दिन के अंदर उपलब्ध करायें। कोटेदार भी इस कार्य में पूर्ण सहयोग करें।
जिलाधिकारी ने कहा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिये प्रत्येक ब्लाक क्षेत्र में दस-दस मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। पांच-पांच मशीनें हर ब्लाक क्षेत्र में और अतिरिक्त उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब इस कार्य में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। स्वास्थ्य विभाग और पंचायतीराज विभाग द्वारा अपने स्तर से भी नियमित आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा की जाये। कार्य न करने वाले कर्मियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सचिन, मुख्य चिकित्साधिकारी, डीपीआरओ, डीएसओ, समस्त एमओआईसी, डीपीएम, डीसीपीएम, वीपीएम, एडीओ पंचायत, पूर्ति निरीक्षक एवं सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।