उत्तर प्रदेश

प्रदेश के टॉप 20 दुर्घटना बाहुल्य जिलों में शामिल हैं आगरा,मथुरा, फिरोजाबाद

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न

मंडल में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में जनपद आगरा में दर्ज की गई कमी, जनपद मथुरा व फिरोजाबाद दर्ज हुई वृद्धि

एनएचएआई,विभिन्न टोल प्लाजा से गुजरने वाले ओवरलोड वाहनों की नहीं करा रहा सूची उपलब्ध, प्रवर्तन की कार्यवाही न होने से मंडलायुक्त ने जताई नाराजगी, आगामी बैठक तक सुधार न होने पर नोटिस जारी करने तथा व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय करने के दिए सख्त निर्देश

लोक निर्माण विभाग द्वारा ब्लॉक स्पॉट को चिह्नित करने में बरती जा रही लापरवाही पर लगाई कड़ी फटकार, सभी ब्लॉक स्पॉट चिह्नित कर उनमें सुधार कराने को सभी जिलाधिकारियों को दिए निर्देश

मंडल के तीन जिलों में, जब्त/सीज वाहनों की डंपिंग हेतु डंपिंग यार्ड होंगे स्थापित,भूमि आवंटन को संबंधित जिलों के डीएम को दिए निर्देश, जनपद आगरा में डंपिंग यार्ड हेतु पूर्व में ही आवंटित की जा चुकी भूमि

सड़क सुरक्षा तथा यातायात के नियमों का पालन न करने बालों के ड्राइविंग लाइसेंस होंगे रद्द, नियमों का कड़ाई से अनुपालन कराने को परिवहन तथा पुलिस विभाग को मंडलायुक्त ने दिए निर्देश

अधोमानक स्कूल बसों के विरुद्ध चलाया जाएगा अभियान, फिटनेस, परमिट तथा 15 वर्ष पुरानी प्रचालित स्कूल बसों किया जाएगा सीज

आगरा। मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में मंडलायुक्त लघु सभागार में संपन्न हुई। बैठक में सर्व प्रथम मंडलायुक्त ने मंडल के चारों जनपदों की सड़क दुर्घटनाओं की रिपोर्ट तलब की, जिसमें बताया गया कि वर्ष 2022 के सापेक्ष 2023 में जनपद आगरा में -2.5 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई जबकि जनपद मथुरा में 21.1 प्रतिशत की तथा फिरोजाबाद में 12.2 प्रतिशत व मैनपुरी में 2.0 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है तथा प्रदेश के दुर्घटना वाले टॉप 20 जिलों में मंडल के आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद शामिल हैं।

मंडलायुक्त ने उपरोक्त स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा दुर्घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण हेतु समुचित सभी उपायों के प्रवर्तन हेतु कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। बैठक में डेवलपमेंट एंड इंप्लीमेंटेशन ऑफ इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डाटा बेस(आईआरएडी) की रिपोर्ट की भी समीक्षा की गई, बैठक में मंडलायुक्त ने सभी जनपदों में ब्लॉक स्पॉट चिन्हीकरण की प्रगति की जानकारी ली, जिसमें बताया गया कि उक्त कार्य लोक निर्माण विभाग द्वारा संपादित किया जाता है,पीडब्ल्यूडी द्वारा उक्त कार्य में लापरवाही बरती जा रही है।

मंडलायुक्त ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई तथा संबंधित के विरुद्ध उच्च स्तर पर लिखित में शिकायत भेजे जाने के निर्देश दिए तथा सभी जिलाधिकारियों को ब्लैक स्पॉट चिह्नित करा के सुधारीकरण के सख्त निर्देश दिए। मंडलायुक्त महोदया द्वारा टोल प्लाजा से होकर गुजरने वाले ओवरलोड वाहनों के विरुद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही की रिपोर्ट तलब की गई, जिसमें बताया गया कि टोल प्लाजा रायभा,टूंडला, गुराऊ इत्यादि की ओवरलोड वाहनों की सूची संबंधित क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराई जा रही है। मंडलायुक्त ने एनएचएआई के अधिकारियों को तलब किया तथा उक्त स्थिति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा संबंधित को सख्त निर्देश दिए कि आगामी बैठक तक सुधार न होने पर नोटिस जारी करने व व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जाएगी।


बैठक में बताया गया कि 15 से 31 दिसंबर तक सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का आयोजन चल रहा है जिसमें सड़क सुरक्षा तथा यातायात नियमों के संबंध में लगातार विभिन्न माध्यमों से जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं , मंडलायुक्त महोदया ने हेलमेट, सीटबेल्ट, मोबाइल फोन/इयर फोन का प्रयोग, नशे में व गलत दिशा में वाहन चालन, ओवरस्पीड, स्टंटिंग के विरुद्ध परिवहन तथा पुलिस विभाग को प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही करने तथा ऐसे लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करने के निर्देश दिए। बैठक में मंडल के सभी जिलों में डंपिंग यार्ड की स्थापना पर विचार किया गया जिसमें बताया गया कि मंडल के तीन जिलों मथुरा, फिरोजाबाद व मैनपुरी में में,सीज/जब्त वाहनों की डंपिंग हेतु डंपिंग यार्ड स्थापना को भूमि उपलब्ध नहीं हुई है, मंडलायुक्त महोदया द्वारा भूमि आवंटन को संबंधित जिलों के डीएम को निर्देश दिए,जनपद आगरा में डंपिंग यार्ड हेतु पूर्व में ही भूमि आवंटित की जा चुकी है।


बैठक में अधोमानक स्कूल बसों के विरुद्ध प्रभावी अभियान चलाने, फिटनेस,परमिट तथा 15 वर्ष पुरानी प्रचालित सभी स्कूल बसों के चालान तथा सीज की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश मंडलायुक्त महोदया द्वारा दिए गए। बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में घायलों को बचाए जाने हेतु आकस्मिक चिकित्सीय सेवाओं की भी समीक्षा मंडलायुक्त महोदया द्वारा की गई, सीएमओ आगरा द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में 16 नई एंबुलेंस प्राप्त हुई हैं, मंडलायुक्त द्वारा इन्हें 02 लाख किमी से ज्यादा चल चुकी एंबुलेंस से रिप्लेसमेंट करने के निर्देश दिए तथा एंबुलेंस की रिस्पॉन्स टाइम की मॉनिटरिंग करने तथा समयबद्ध चिकित्सीय सेवाओं को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। बैठक में हिट एंड रन सड़क दुर्घटना केस में पीड़ितों को मृतक की स्थिति में 02 लाख रुपए, गंभीर घायल होने पर 50 हजार की मुआवजा योजना को लागू कराए जाने हेतु जिला स्तरीय समिति को अविलंब गठन हेतु मंडलायुक्त महोदया द्वारा निर्देशित किया गया।


बैठक में आईजी आगरा रेंज दीपक कुमार, पुलिस आयुक्त डॉ. प्रीतिंदर सिंह, मंडल के सभी जिलों के जिलाधिकारी,क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी अरुण कुमार, सीएमओ डॉ अरूण श्रीवास्तव सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।