उत्तर प्रदेश

क्यों नहीं हो रही आगरा में मीट की बिक्री स्लॉटर हाउस बंद मामले में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी की भूमिका पर क्यों इंडिया गठबंधन ने उठाए सवाल जानिए पूरा मामला

आगरा। इंडिया गठबंधन के नेताओं ने की प्रेस वार्ता आगरा स्लाटर हाउस व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन को दिया समर्थन सलाटर हाउस को चालू करने की रखी मांग नहीं तो होगा आंदोलन प्रेस वार्ता में बसपा पार्षद दल के नेता मोहम्मद सोहेल कुरैशी समाजवादी पार्टी के महानगर अध्यक्ष वाजिद निसार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोहम्मद शरीफ कुरैशी काले भाई कांग्रेस नेता अदनान कुरैशी आम आदमी पार्टी के नेता कपिल बाजपेई अश्विनी शर्मा आदि मौजूद रहे।

प्रेसवार्ता में उन्होंने बताया कि नगर निगम द्वारा आगरा के शहरी सीमा के लोगों को वर्ष 2002 में मीट उपलब्ध कराने हेतु प्रारम्भ किया गया था जिससे शहरी जनता को सुलग स्वच्छ मीट उपलब्ध हो सके व सर्वप्रथम शहरी जनता व इस व्यापार से जुड़े कमेलेदार व्यापारियों के हितों के लिये बनाये गये है न एक्सपोर्ट व्यापार हेतु बनाया गया है। यह है कि पूर्व में उक्त स्लॉटर हाउस आगरा नगर निगम आगरा द्वारा Frigorifice Allana Private Limited को संचालन हेतु वर्ष 2002 को दिया गया था तथा उक्त ठेका दिनांक 28.05.2022 तक उक्त कम्पनी के पास रहा है।

यह कि पूर्व में उक्त कम्पनी को ठेका वर्ष 2002 में दिया गया था उसके पश्चात् वर्ष 2022 में उसकी ठेका कीमत 63.78,400 /- रुपये प्रतिमाह में हो गयी। यह है कि 20 वर्ष पूर्व समस्त व्यापारीगण व कमेलेदार एलान कम्पनी को 485/- रूपये प्रति जानवर कटान शुल्क आद किया करते थे। जिसकी रसीद उक्त कम्पनी द्वारा कमेलेदार व्यापारियों को नियमित रूप से दी जाती रही थी।

एलाना कम्पनी वर्ष 2022 में उक्त ठेका छोड़ने के पश्चात् कुछ समय तक स्वयं आगरा नगर निगम आगरा द्वारा संचालित किया जाता रहा तथा समस्त कमेलेदार व्यापारी 600/- रुपये प्रति जानवर कटाई शुल्क अदा कर रहे थे। यह कि उक्त स्लॉटर हाउस का प्रबंधन आगरा नगर निगम आगरा की तरफ से मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ० अजय कुमार सिंह यादव की देखरेख में किया जाता था तथा उन्हीं के द्वारा स्लॉटर हाउस की समस्त कार्यवाहियां व जानवरों को मार्क करना व उनके स्वास्थ्य की जांच करना आदि कार्य उनकी देखरेख में किये जाते थे तथा प्रबंधन के समस्त कार्य में उनका गंभीर दखल भी रहता था।

आगरा नगर निगम द्वारा वर्ष 2022 में कुछ माह तक संचालित करने के पश्चात् खुली निवेदायें विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से प्रकाशित करायी गई परन्तु किसी भी कम्पनी व व्यक्ति विशेष द्वारा उक्त निविदा के संबंध में कोई रूचि नहीं दिखायी।कुछ माह पश्चात् मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ० अजय कुमार यादव द्वारा सांठ-गांठ कर अपने परिचित प्राईवेट कम्पनी अल सुबहाना लाहाम फूडस फ्रोजन को घाटे में 47,35,000/- रुपये प्रतिमाह की दर से ठेका दे दिया गया है।

आगरा नगर निगम द्वारा स्लॉटर हाउस के संचालन हेतु प्राईवेट कम्पनी अल सुबहाना लाहान फूड्स फ्रोजन को ठेका दिया गया है परन्तु कम्पनी प्रबन्धन का उद्देश्य शहर सप्लाई पर ध्यान न देते हुये अपने व्यवसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है लगातार शिकायतों के बाद भी कम्पनी प्रबन्धन द्वारा व्यापारियों के हितों में काम नहीं किया। नियमानुसार पशु कटान से संबंधित शुल्क का निर्धारण करना आगरा नगर निगम आगरा के क्षेत्राधिकार में आता है तथा पूर्व में भी नगर निगम आगरा निर्धारित शुल्क 600/- रुपये प्रति जानवर प्राप्त करता रहा है परन्तु वर्तमान में अल सुबहाना लाहाम फूड्स फ्रोजन द्वारा मनमानी करते हुये मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी की सह पर कमेलेदारों व व्यापारियों का उत्पीड़न प्रारंभ करते हुये दिनांक 23/02/2023 को जबरन 1100/- रुपया शुल्क लेना प्रारंभ कर दिया।

पशु कटान शुल्क के रूप में आगरा नगर निगम को करीब 30,00,000/- रुपये प्रतिमाह की आमदनी शहरी क्षेत्र से प्राप्त होती रही है तथा शासन को भी मीट व्यवसाय से अच्छा राजस्व प्राप्त होता रहा है परन्तु उक्त आमदनी का एक हिस्सा स्लॉटर हाउस के रख रखाव व कमेलेदारों व व्यापारियों के हित में कभी खर्च नहीं किया गया है तथा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा अपना लाभ अर्जित करने हेतु विभिन्न हथकंडे अपनाये जाते रहे हैं तथा आये दिन कमेलेदारों व व्यापारियों को धमकाकर लगातार उक्त स्लॉटर हाउस को बंद कराते हुये शासन व आम नागरिकों एवं व्यापारियों को नुकसान पहुंचाता रहा है।समस्त व्यापारी कमेलेदारों द्वारा व्यापार संचालन हेतु नियमानुसार एफ०एस०एस०आई० द्वारा निर्धारित किये गये मानकों को पूरा कर लाईसेंस प्राप्त किया गया था जिसमें उनके द्वारा सप्लाई हेतु वाहन आदि भी आवश्यक था परन्तु मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा मांस सप्लाई हेतु अपने करीबी अल सुबहाना लाहान फूड्स फ्रोजन को अनुचित लाभ पहुंचाने हेतु ट्रांसपोर्ट से संबंधित कार्य भी सौंप दिया गया है। जोकि नियमानुसार गलत है और लाईसेंस की शर्तों का भी उल्लंघन है जब समस्त व्यापारियों व दुकानदार के पास अपने वाहनों का प्रबंध है तो उक्त व्यापारियों व दुकानदारों पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा जबरन अल सुबहाना लाहान फूड्स फ्रोजन के ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने हेतु दबाव बनाया गया है तथा सप्लाई भी की जाती रही है।

समस्त व्यापारी कमेलेदारों द्वारा व्यापार संचालन हेतु नियमानुसार एफ०एस०एस०आई० द्वारा निर्धारित किये गये मानकों को पूरा कर लाईसेंस प्राप्त किया गया था जिसमें उनके द्वारा सप्लाई हेतु वाहन आदि भी आवश्यक था परन्तु मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा मांस सप्लाई हेतु अपने करीबी अल सुबहाना लाहान फूड्स फ्रोजन को अनुचित लाभ पहुंचाने हेतु ट्रांसपोर्ट से संबंधित कार्य भी सौंप दिया गया है। जोकि नियमानुसार गलत है और लाईसेंस की शर्तों का भी उल्लंघन है जब समस्त व्यापारियों व दुकानदार के पास अपने वाहनों का प्रबंध है तो उक्त व्यापारियों व दुकानदारों पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा जबरन अल सुबहाना लाहान फूड्स फ्रोजन के ट्रांसपोर्ट का उपयोग करने हेतु दबाव बनाया गया है तथा सप्लाई भी की जाती रही है।

यह कि शासन द्वारा आगरा नगर निगम के स्लॉटर हाउस में मुख्य पशु चिकित्साधिकारी के रूप में डॉ० अजय कुमार यादव की नियुक्ति की गई थी परन्तु कई वर्षों से श्रीमान् पशु चिकित्साधिकारी द्वारा जानवरों की स्वस्थ जांच करने के बजाय उक्त मीट व्यवसाय में रूचि ज्यादा दिखायी गई जिसमें उनके द्वारा समस्त व्यापार में अनाधिकृत हस्तक्षेप किया गया जिसके कारण स्लॉटर हाउस के संचालन में काफी समय से दिक्कतें व परेशानियाँ बढ़ गई है। आये दिन स्लॉटर हाउस बंद होने के कारण निगम में राजस्व की हानि हो रही है व आम शहरी जनता को करीब दिनांक 17/12/2023 से मीट उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इस विषय में स्लॉटर हाउस के सफल संचालन हेतु श्रीमान् नगर आयुक्त के हस्तक्षेप की आवश्यकता है ताकि उपरोक्त स्लॉटर हाउस तत्काल प्रभाव से संचालित हो सके।

आये दिन पशु चिकित्साधिकारी द्वारा आम व्यापारियों / कमेलेदारों के लिये नये नियमों का हवाला देते हुये कार्य बाधित करने का प्रयास किया जा रहा है। व्यापारियों के लाईसेंस तक नवीनीकरण नहीं किये गये जब कुछ व्यापारियों द्वारा मा० उच्च न्यायालय इलाहाबाद में इस विषय में रिट संख्या- 40011/2022 के माध्यम से अवगत कराया गया तब पशु चिकित्साधिकारी द्वारा कुछ लाईसेंस नवीनीकरण किये गये तथा अधिकांश लाईसेंस माननीय न्यायालय के आदेश के बाद भी जारी नहीं किये गये हैं।

यह कि पूर्व में यह मामला भी प्रकाश में आया था कि उक्त स्लॉटर हाउस में कम उम्र के जानवरों का कटान किया जाता है जोकि नियमानुसार पशु क्रूरता अधिनियम व शासन द्वारा जारी गाईड लाईन के अन्तर्गत भी नहीं आता है। जिसकी सूचनायें व वीडियों विभिन्न विभिन्न सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों के द्वारा आती रही हैं। इस विषय में जब मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को अवगत कराया गया और उनके द्वारा बताया गया कि हम सभी गाईडलाइनों के विषय में जानते है यदि हमारे कार्य में बाधा डाली तो तुम्हारे सभी का लाइसेंस निरस्त कर बेरोजगार बना दिया जायेगा।

मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा पशु कटान का समय निश्चित होने के पश्चात् भी स्लॉटर हाउस में समयावधि पूर्ण होने के पश्चात् भी मध्य रात्रि तक पशुओं का कटान किया जा रहा है जो कि नियमानुसार गलत है तथा माननीय उच्चतम् न्यायालय, नई दिल्ली द्वारा भी रिट पिटीशन संख्या- 13381 /84 में अधिकतम 500 जानवरों का कटान वैध किया है परन्तु ठेकेदार द्वारा उक्त नियमों का भी उल्लघन किया जाता रहा है। व्यापारियों द्वारा शिकायत करने पर उन्हें धमकाया जाता रहा है तथा उनका कार्य बाचित किया जाता रहा है।

आज के इस आधुनिक युग में संचार माध्यमों का उपयोग आम व आवश्यक है परन्तु कम्पनी प्रबन्धन (ठेकेदार) द्वारा व्यापारियों को परिसर में मोबाइल तक नहीं ले जाने का तुगलकी फरमान जारी किया गया है किस कारण व भय से इस प्रकार का आदेश किया जो नियमानुसार गलत है। यह है कि यह तथ्य भी प्रकाश में आया है कि और उक्त कम्पनी द्वारा अपने निजी लाभ हेतु डॉ० मुख्य पशु चिकित्साधिकारी की मिली भगत से प्रतिदिन 10000-1200 बच्चे का कटान कर एक्सपोर्ट कर रहे हैं और यह भी संज्ञान में आया कि कम्पनी द्वारा जब से उक्त कम्पनी द्वारा ठेका लिया गया है तब से लेकर आज तक उक्त कम्पनी आगरा नगर निगम आगरा को निर्धारित किराया अदा नहीं किया गया है जिस कारण नगर निगम द्वारा उक्त स्लॉटर हाउस दिनांक 17/12/2023 को बंद कर दिया गया है।

इस मौके पर सपा महानगर अध्यक्ष वाजिद निसार कांग्रेस नेता मौ शरीफ कुरैशी पर्दछ दल मे हा सुरैल कुरैशी आप नेता कपिल वाजपेयी अदनान कुरैशी भौ इरशाद हाजी जकर हाजी कदीर हे भी बहु थे।