उत्तर प्रदेश

सीडीओ ने स्वयं सफाई कार्य कर किया स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ

संवाद। नूरूल इस्लाम

स्वच्छता हम सभी लोगों का दायित्व, जब हम रहेंगे स्वच्छ तभी रहेंगे स्वस्थ-मुख्य विकास अधिकारी

पूरे जनपद में चलाया जा रहा है विशेष स्वच्छता अभियान

कासगंज: उ0प्र0 शासन एवं मुख्यमंत्री जी द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार जनपद कासगंज में 21 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी सचिन की अध्यक्षता में विकास भवन परिसर में विशेष सफाई अभियान की शुरूआत की गई। मुख्य विकास अधिकारी ने स्वयं तथा जिला पंचायतराज अधिकारी देवेन्द्र सिंह व अन्य अधिकारियों ने सहभागित कर विशेष सफाई अभियान को समस्त कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों में चलाने का सन्देश दिया। साथ ही निर्देश दिये कि जिले के समस्त नगरीय निकाय क्षेत्रों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 21 जनवरी 2024 तक विशेष सफाई अभियान पूर्ण उत्साह के साथ चलाया जाये। जिसमें प्लास्टिक एवं गंदगी की सफाई करके परिसर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया जाये। सभी कार्यालयों में 22 से 26 जनवरी तक विशेष प्रकाश की भी व्यवस्था की जाये।
भगवान श्रीराम चन्द्र जी के अध्योध्या में प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व प्रदेश व्यापी विशेष स्वच्छता अभियान के अंतर्गत मा0 मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार आज से मुख्य विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, खंड विकास अधिकारियों, सहायक विकास अधिकारियों एवं विकासखंड के सभी सचिवों द्वारा अपने दिशा निर्देशन में विशेष सफाई अभियान प्रारंभ किया गया तथा मंदिरों में सघन सफाई अभियान चलाया गया।
मुख्य विकास अधिकारी सचिन ने कहा कि स्वच्छता हम सभी लोगों का दायित्व है। जब हम स्वच्छ रहेंगे तभी स्वस्थ रहेंगे। जितने भी दुकानदार हैं, इधर-उधर कूड़ा ना फेंकें। मंदिरों में दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों को प्रेरित करें कि कूड़ा डस्टबिन में ही डालें। सभी लोग डस्टबिन अपने दुकानों के सामने रखें एवं कूड़ा इधर उधर न फेंकने हेतु लोगों को जागरूक करें। उन्होंने ने कहा कि आज 14 जनवरी से 26 जनवरी 2024 तक अनवरत जनपद के समस्त धार्मिक स्थलों, घाटों पर ग्राम पंचायत के समस्त मोहल्लों, गलियों, शासकीय भवनों यथा पंचायत भवनों, विद्यालयों, अस्पताल सामुदायिक शौचालयों, कूड़ा घर, सब जगह विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। कहीं पर भी ठोस एवं तरल अपशिष्ट की गंदगी नहीं होनी चाहिए। सभी लोग मिलकर इस अभियान को पूर्णतया सफल बनाएं और 22 जनवरी को सभी लोग अपने घरों में, शासकीय भवनों पर दीपोत्सव कार्यक्रम करेंगे। हम सभी लोगों का दायित्व है कि स्वच्छता बनाए रखें तथा लोगों को भी इस अभियान में जोड़ें और स्वच्छता कार्यक्रम को जन आंदोलन के रूप में स्वीकार करें।
मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत में कार्यरत सभी विभाग के कर्मचारियों, अधिकारियों से अपील की गई कि इस अभियान को सफल बनाने में सभी लोग मिलजुल कर अपने दायित्वों का निर्वहन करें तथा प्रत्येक दिन कराए गए कार्यक्रमों का रिपोर्ट व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जनपद को उपलब्ध कराएं। ग्राम पंचायत में कार्यरत समस्त सफाई कर्मी प्रत्येक दिन प्लास्टिक इकट्ठा करते हुए निर्मित कूड़ा घर में रखेंगे तथा जहां पर कूड़ा घर नहीं है प्रधान एवं सचिव से संपर्क कर सार्वजनिक भवन में इकट्ठा करेंगे तथा जन समुदाय को प्लास्टिक प्रयोग न करने हेतु प्रेरित भी करेंगे स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के स्टाफ इस अभियान में लग करके इस अभियान को सफल बनाएं तथा जनपद को स्वच्छता रैंकिंग में सर्वाेच्च स्थान पर पहुंचाए।