देश विदेश

आम लोग राम मंदिर में दर्शन कब से कर सकेंगे ?जानने के क्लिक कीजिए

अयोध्या।अयोध्या में भव्य राम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा भी हो गई है। गर्भगृह में रामलला की 51 इंच की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। इस दौरान देश के विभिन्न जगत के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। इस मूर्ति को कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में साफ तौर पर कहा कि आज सदियों का इंतजार खत्म हुआ। आज हमारे राम आ ही गए। उन्होंने यह भी कहा कि राम सिर्फ हमारे नहीं, राम तो सभी के हैं। राम आग नहीं, बल्कि ऊर्जा हैं राम विवाद नहीं बल्कि समाधान है।
अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद गणमान्य लोगों ने दर्शन किया है। ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि आखिर आम लोग राम मंदिर में दर्शन कब से कर सकेंगे? बताया जा रहा है कि राम मंदिर को आम लोगों के लिए 23 जनवरी से ही खोल दिया जाएगा। इतना ही नहीं, ट्रस्ट को इस बात का अनुमान है कि हर दिन डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालु वहां पहुंच सकते हैं। ऐसे में रामलला के दर्शन के लिए हर श्रद्धालुओं को 15 से 20 सेकंड ही मिल सकेगा।
समय की बात करें तो श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट के मुताबिक मंदिर को दर्शन के लिए सुबह और शाम में खोला जाएगा। सुबह 7:00 से 11:30 तक खुला रहेगा जबकि दोपहर में 2:00 से शाम 7:00 बजे तक दर्शन हो सकेंगे। कुल मिलाकर देखें तो 24 घंटे में 9 घंटे ही श्री राम के दर्शन आम लोग कर सकेंगे।
आरती का समय सुबह 6:30 और शाम को 7:30 रहने वाला है। सुबह की आरती में शामिल होने के लिए पहले से बुकिंग करवानी होगी। शाम की आरती को लेकर भी यही प्रक्रिया है। बुकिंग के लिए आप श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर जाकर अपना डिटेल्स भर सकते हैं। फिलहाल पास फ्री में रखा गया है। एक वक्त की आरती के लिए सिर्फ 30 लोगों को ही पास दिया जाएगा। बाद में इस संख्या को बढ़ाया जा सकता है।
राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि इस साल मंदिर पूरा बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि 23 जनवरी से ही पूरे उत्साह और चरणबद्ध तरीके से निर्माण कार्य को फिर से चालू कर दिया जाएगा। मुख्य मंदिर के अलावा 6 मंदिर और बनने हैं। यह मंदिर पूरा परिसर 70 एकड़ में बन रहा है।
साभार – प्रभासाक्षी