जीवन शैली

शहंशाह शाहजहां का 369वां तीन दिवसीय उर्स 6 फरवरी से

आगरा। एम्परर शाहजहां उर्स सेलीब्रेशन ताजमहल उर्स कमेटी के अध्यक्ष सै० इब्राहीम हुसैन जैदी ने अपनी विज्ञप्ति में कहा कि विश्व प्रसिद्ध सौन्दर्य व प्रेम का प्रतीक ताजमहल के निर्माता शहंशाह शाहजहां का 369वां तीन दिवसीय उर्स 6 फरवरी से शुरू होकर 8 फरवरी 2024 को समापन होगा।
6 फरवरी को दोपहर 2 बजे मुख्य मकबरा खोला जाएगा एवं गुस्ल की रस्म के बाद फातिहा, मीलादुन्नबी, मुशायरे का आयोजन होगा। मुख्य मकबरा जायरीनों व पर्यटकों के दर्शनार्थ खुला रहेगा, जो कि उर्स के तीनों दिन खुला रहेगा। 7 फरवरी को सन्दल की रस्म एवं कब्बाली होगी।
8 फरवरी 2024 को सुबह कुरानख्वानी, कुल की रस्म के बाद कब्बाली होगी। उर्स कमेटी के द्वारा चादरपोशी का सिलसिला शुरू होगा जो कि शाम तक चलेगा। फोरकोर्ट में लंगर वितरण किया जायेगा। सूर्य अस्त के बाद मुख्य मकबरे पर फातिहा के बाद उर्स का समापन होगा।
उर्स के पहले दो दिन दोपहर 2 बजे से एवं तीसरे दिन सूर्य उदय से जायरीनों व पर्यटकों के लिए ताजमहल में प्रवेश निःशुल्क रहता है। उर्स कमेटी द्वारा पुरातत्व विभाग से मांग की गई है कि उर्स के अवसर पर तीनों दिन सूर्योदय से सूर्यास्त तक निःशुल्क प्रवेश दिया जाए। इस आशय का एक पत्र अधीक्षण पुरातत्वविद् को दिया गया है। उर्स के अवसर पर तीनों दिन वालिन्टियर व्यवस्था सी.आई.एस.एफ. एवं पुरातत्व विभाग का सहयोग करेंगे।