देश विदेश

अजमेर उर्स में आने वाले दुनिया भर से सूफी साधकों के विविध समूह की हाजी सैयद सलमान चिश्ती ने गद्दी नशीन दरगाह अजमेर शरीफ ने की मेजबानी

अजमेर। अजमेर शरीफ भारत हाजी सैयद सलमान चिश्ती गद्दी नशीन दरगाह अजमेर शरीफ और अध्यक्ष चिश्ती फाउंडेशन ने यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस सहित विभिन्न यूरोपीय संघ देशों से आए सूफी यात्रियों के एक समूह का स्वागत किया, मेजबानी की और गर्मजोशी से स्वागत किया। जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली, साइप्रस, तुर्की, सिंगापुर, नीदरलैंड, साथ ही भारत के विभिन्न राज्य। यह विविध मुलाक़ात अजमेर दरगाह दरबार शरीफ में ख्वाजा ग़रीब नवाज़ (आर) के श्रद्धेय 800 साल पुराने सूफी तीर्थ पर हुआ, जो दक्षिण एशिया में चिश्ती सूफी आदेश की धन्य गद्दी के रूप में प्रतीक है।

आध्यात्मिक दिलों का संगम

यह अनोखी सभा आध्यात्मिक यात्रा पर दिलों की तलाश के संगम का प्रतिनिधित्व करती है, जो सूफी पथ के प्रति उनकी भक्ति से एकजुट होते हैं। दुनिया के विभिन्न कोनों से आए प्रतिभागी, ख्वाजा गरीब नवाज (आर) की दिव्य कृपा और आशीर्वाद की तलाश में, पवित्र अजमेर दरगाह में भारत में गहन आध्यात्मिक अनुभव में संलग्न हैं।

सूफी सर्किट राष्ट्रों को एकजुट करता है

यह सभा राष्ट्रों के बीच सांस्कृतिक और आध्यात्मिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देने, भारत के सूफी सर्किट के महत्व को रेखांकित करती है। यह भारत में चिश्ती सूफी संप्रदाय की समृद्ध आध्यात्मिक विरासत को साझा करने के लिए विविध पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को एक साथ लाता है। यह पहल सूफी पर्यटन के लिए एक अग्रणी गंतव्य बनने के भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

अजमेर शरीफ से आनंद और आशीर्वाद की दुआ

हाजी सैयद सलमान चिश्ती गद्दी नशीन ने अजमेर शरीफ में इस आध्यात्मिक सभा में अंतर्राष्ट्रीय सूफी समुदाय की भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया। वह प्रार्थना करते हैं कि उपस्थित लोगों पर रूहानी कृपा हमेशा बनी रहे, उनकी आध्यात्मिक यात्रा के लिए आशीर्वाद और आनंद का आह्वान किया जाए।

हाजी सैयद सलमान चिश्ती गद्दी नशीन दरगाह अजमेर शरीफ के बारे में

हाजी सैयद सलमान चिश्ती दरगाह अजमेर शरीफ में 26वीं पीढ़ी के गद्दी नशीन हैं और चिश्ती फाउंडेशन के अध्यक्ष एक प्रतिष्ठित आध्यात्मिक नेता और अजमेर दरगाह दरबार शरीफ के प्रमुख कुंजीधारक हैं। चिश्ती सूफी संप्रदाय में गहरी आध्यात्मिक असर के कारण, वह प्रेम, शांति और एकता के सार्वभौमिक संदेश को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।