उत्तर प्रदेश

गृह विज्ञान संस्थान में स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता एवं निःशुल्क जाँच शिविर का किया आयोजन

आगरा। डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की महिला प्रकोष्ठ एवं अमर उजाला के सयुंक्त प्रयास और कुलपति प्रो. आशु रानी की अध्यक्षता में गृह विज्ञान संस्थान में स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता एवं निःशुल्क जाँच शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एवं वक्ता एस. एन. मेडिकल कॉलेज की कैंसर विभागध्यक्ष डॉ सुरभि गुप्ता थी और विशिष्ट अतिथि स्त्री रोग विभाग से डॉ दिव्या शर्मा थी। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के समस्त महिला अधिकारी व शिक्षिकाओं, छात्राओं, एवं महिला कर्मचारीजनों के लिए आयोजित किया गया। जिसमे आज कुल 150 महिलाओं की स्तन कैंसर की निःशुल्क जाँच डॉ सुरभि गुप्ता द्वारा की गयी।

शिविर में डॉ सुरभी गुप्ता ने छात्राओं को कैंसर के लक्षण, कारण, बचाव एवं जाँच के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा महिलाओं में अक्सर ही परेशानी बनी रहती है जैसे स्तनों में दर्द एवं खिचाव होना और अनियमित माहवारी, जिसे महिलाएं अक्सर अनदेखा कर देती हैं, जो लापरवाही की वजह से गंभीर रूप ले लेती है। दर्द या असहजता महसूस होने पर तुरंत ही डॉक्टर से परामर्श करें और 50 से अधिक उम्र होने पर नियमित जाँच करायें। इसके साथ ही छात्राओं और शिक्षिकाओं को स्तन कैंसर से सम्बंधित घर पर ही रोज़ स्वयं से जाँच करने के कुछ आसान तरीके समझाए।


डॉ दिव्या शर्मा ने सर्वाइकल कैंसर से सम्बंधित विस्तृत चर्चा की और लोगो को सर्वाइकल कैंसर से बचाव की वैक्सीन HPV के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन 9 से 13 वर्ष की आयु में छोटी बच्चियों को सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिये लगाया जाता है। साथ ही सर्वाइकल कैंसर की हर 5 साल में स्क्रीनिंग कराने के लिए छात्रयों को प्रोत्साहित भी किया।

कार्यक्रम की सह सयोंजक प्रो अर्चना सिंह, सह-समन्वयक प्रो अचला गक्खड़ एवं समन्वयक प्रो विनीता सिंह थी। कार्यक्रम को सफल बनाने में विश्वविद्यालय की शिक्षिकाओं डॉ. ममता सारस्वत, डॉ. रश्मि शर्मा, डॉ. संघमित्रा गौतम, प्रीती यादव ,डॉ. दीप्ति सिंह, प्रिया यादव, डॉ मोनिका अस्थाना, डॉ उदिता तिवारी, डॉ नीलू सिन्हा, डॉ दिव्या, डॉ रत्न पाण्डेय, डॉ अंकिता माहेश्वरी, डॉ स्वेतलाना, डॉ. अनुपमा गुप्ता, कनुप्रिया, अनन्या, निखा मांडलस, सोनल कुलश्रेष्ठ का योगदान रहा। कार्यक्रम में गृहविज्ञान संस्थान, आई इ टी, एस. एल. एस., यूनिवर्सिटी मॉडल स्कूल आदि की छात्राएं एवं समस्त महिला कर्मचारी की उपस्थिति रही।