जीवन शैली

जानिये ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में व्यासजी का तहखाना के विषय में

वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दक्षिणी तरफ के तहखाने, जिसे ‘व्यासजी का तहखाना’ भी कहा जाता है, इसमें पूजा करने की अनुमति काआदेश जिला अदालत के न्यायाधीश ए के विश्वेश ने दिया है।अदालत ने जिला प्रशासन से अगले सात दिनों में वादी और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा नामित पुजारी द्वारा की जाने वाली मूर्तियों की पूजा के लिए आवश्यक व्यवस्था करने को कहा है।
हिंदू पक्ष को ‘व्यास का तेखाना’ में पूजा करने की इजाजत दी गई. हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा, जिला प्रशासन को 7 दिनों के भीतर व्यवस्था करनी होगी। अदालत का फैसला मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी (एआईएमसी) के खिलाफ शैलेन्द्र कुमार पाठक व्यास द्वारा दायर एक मुकदमे के जवाब में आया।

व्यासजी का तहखाना क्या है?

मस्जिद के तहखाने में चार ‘तहखाने’ (तहखाने) हैं जिनमें से एक अभी भी व्यास परिवार के कब्जे में है जो यहां रहते थे। शैलेन्द्र कुमार पाठक व्यास ने मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी के खिलाफ मुकदमा दायर किया और अदालत से जिला मजिस्ट्रेट को तहखाने का रिसीवर नियुक्त करने का आग्रह किया। याचिका के अनुसार, पुजारी सोमनाथ व्यास 1993 तक वहां पूजा-अर्चना करते थे, जब अधिकारियों ने तहखाने को बंद कर दिया था। व्यास ने याचिका दायर की थी कि, सोमनाथ व्यास के नाना के रूप में, उन्हें तहखाना में प्रवेश करने और पूजा फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाए। उन्होंने आरोप लगाया कि मस्जिद समिति के लोग तहखाने में आते रहते हैं और वे इस पर कब्ज़ा कर सकते हैं, इस आरोप को एआईएमसी के वकील अखलाक अहमद ने निराधार बताते हुए खारिज कर दिया।