उत्तर प्रदेश

ताज महोत्सव समिति की समीक्षा बैठक में दिए ये निर्देश देखने के लिए करें क्लिक

आगरा। ताज महोत्सव समिति की बैठक मंगलवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में लघु सभागार में हुई जिसमें मंडल आयुक्त द्वारा ताज महोत्सव आयोजन के लिए संबंधित विभागों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा की गई। सर्वप्रथम ताज महोत्सव के अंतर्गत शिल्पग्राम, सदर, सूरसदन और ग्यारह सीढ़ी सहित सभी आयोजन स्थलों पर तैयार किये जा रहे कार्यक्रम मंच, स्टाल, सजावट और प्रवेश द्वार की डिजायन को देखा। ग्यारह सीढ़ी स्थल पर भी फूड कोर्ट बनाने हेतु स्टाल लगवाने एवं कार्यक्रम थीम पर आधारित सेल्फ़ी पॉइंट बनवाने के निर्देश दिये।

सभी स्थलों पर एक ही विशेष थीम पर आयोजन स्थल को तैयार करने, सेल्फी पॉइंट बनाने और आकर्षक लाइटिंग करने के निर्देश दिये गए। मंडलायुक्त महोदया ने संबंधित एजेंसी और विभागों को निर्देशित करते हुए स्पष्ट कहा कि सभी स्थलों तैयारियां 16 फरवरी को हर हाल में पूर्ण हो जानी चाहिए। आयोजन से जुड़ी सभी आवश्यक एनओसी व एक्विटी से संबंधित अनुमति ससमय प्राप्त कर ली जाएं।

शिल्पग्राम, सूरसदन और सदर बाजार में होने वाले ताज महोत्सव कार्यक्रम के दौरान किसी तरह का जाम ना लगे और आवाजाही में परेशानी ना हो, इस हेतु मंडलायुक्त ने उपरोक्त कार्यक्रम स्थलों पर समुचित पार्किंग और ट्रैफिक की व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। सड़क के किनारे किसी भी तरह का अवैध अतिक्रमण और अवैध वेंडर्स नहीं दिखने चाहिए। वहीं एसीपी ट्रैफिक द्वारा अवगत कराया गया कि ट्रैफिक मैनेजमेंट का पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। शिल्पग्राम स्थल पर 10 टीएसआई और 50 कांस्टेबल तैनात होंगे तो वहीं अन्य कार्यक्रम स्थलों पर एक टीएसआई और पांच कांस्टेबल तैनात रहेंगे। टीम में महिला कांस्टेबल की शामिल रहेगी। जगह-जगह एंटी रोमियो की टीम तैनात रहेगी। शिल्पग्राम की तरफ जाने वाले रास्ते को ट्रैफिक फ्री बनाए रखने के लिए शाम 5 बजे के बाद धांधूपुरा से शिल्पग्राम की तरफ आने वाला रास्ता बंद कर रूट डायवर्जेन किया जाएगा।

मंडलायुक्त महोदया द्वारा मेरा आगरा सिटी एप पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बारे में पूछा गया। संबंधित द्वारा अवगत कराया गया कि टेस्टिंग कर ली गई है। कल से ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू हो जाएगी। वहीं शिल्पग्राम में दसों दिन होने वाले सभी कार्यक्रमों को बुक माय शो प्लेटफार्म पर लिस्ट कराने एवं ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ताज महोत्सव से जुड़े सभी कार्यक्रम स्थलों तक पहुँचने के लिए सुगम साधन हेतु किराए पर गोल्फकार्ट चलवाने पर भी विचार किया गया। सभी कार्यक्रम स्थल पर मोबाइल टॉयलेट, पेयजल इत्यादि जनसुविधाओं की व्यवस्था करने एवं कार्यक्रम स्थल के अंदर-बाहर जनसुविधाओं से जुड़े साइनेज लगवाने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी , पुलिस आयुक्त जे रविंद्र गौड, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल , मुख्य विकास अधिकारी प्रतिभा सिंह , संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश मिश्र ,अपर आयुक्त न्यायिक हर्षवर्धन श्रीवास्तव जी आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।