राजनीति

केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर हिंदुस्तान में सभी रिक्त सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी – राहुल गांधी

  • युवाओं को सेना और पब्लिक सेक्टर में नौकरी नहीं मिलेगी, क्योंकि मोदी सरकार चाहती है कि युवा ठेके पर ही काम करें – राहुल गांधी
  • रक्षा बजट का पूरा पैसा अडानी को देने के लिए अग्निवीर योजना लाई गई – राहुल गांधी
  • केंद्र में इंडिया की सरकार आने पर किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी और जातिगत जनगणना कराई जाएगी – राहुल गांधी

चंदौली,  उत्तर प्रदेश भारत जोड़ो न्याय यात्रा पहुंच गईं बिहार से चंदौली के रास्ते यात्रा उतर प्रदेश पहुंची जहां यात्रा का निर्धारित कार्यक्रम तिरंगा सेरेमनी हुआ, जहां बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय को तिरंगा सौंपा, इस अवसर पर राष्ट्रीय महासचिव/प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे एवं राष्ट्रिय सचिव गण, विधान मंडल दल नेता आराधना मिश्रा मोना एवं वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे,

उत्तर प्रदेश के चंदौली पहुंचकर जननायक श्री राहुल गांधी ने सैयदराजा शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन किया ।
श्री राहुल गांधी ने कहा एक विचारधारा- भाई को भाई से लड़ाती है और आपकी जेब से पैसा निकालकर चुनिंदा अरबपतियों को दे देती है।

दूसरी विचारधारा- नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलती है और आपका हक आपको वापस लौटाती है।
भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने लोगों से पूछा कि देश में फैली नफरत का क्या कारण है। इसपर जवाब मिला कि देश में फैल रही नफरत का कारण डर है और डर का कारण अन्याय है। आज देश के हर हिस्से में सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्तर पर अन्याय हो रहा है। देश में किसानों और गरीबों की जमीनें छीनकर अरबपतियों को दी जा रही है। महंगाई और बेरोजगारी बढ़ती जा रही है।

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को युवाओं के साथ धोखा बताते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर को ना कैंटीन सुविधा मिलेगी, ना पेंशन मिलेगी और ना शहीद का दर्जा मिलेगा। यह युवाओं के साथ धोखा है। मोदी सरकार अग्निपथ योजना इसलिए लाई, ताकि देश के रक्षा बजट से पैसा हमारे जवानों की रक्षा, उनकी ट्रेनिंग और पेंशन में न जाए। रक्षा के सभी कॉन्ट्रैक्ट अडानी की कंपनी के पास हैं। मोदी सरकार हिंदुस्तान के बजट का पूरा पैसा अडानी को देना चाहती है। इसलिए अग्निवीर योजना लाई गई।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मोदी सरकार चाहती है कि सब लोग ठेके के मजदूर बनें। युवाओं को सेना, रेलवे और पब्लिक सेक्टर में नौकरी नहीं मिल रही, क्योंकि मोदी सरकार चाहती है कि युवा ठेके पर ही काम करें। आज हिंदुस्तान में दो-तीन अरबपतियों को पूरा फायदा मिल रहा है और युवाओं का ध्यान भटकाकर उनका भविष्य छीना जा रहा है। केंद्र में इंडिया की सरकार आने पर पूरे हिंदुस्तान में रिक्त पड़े सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी।

राहुल गांधी ने कहा कुछ ही दिन पहले हमने किसानों के लिए एमएसपी की लीगल गारंटी दी है। हम कानूनी गारंटी देंगे कि हिंदुस्तान के किसानों को सही एमएसपी दी जाए। ऐतिहासिक क्रांतिकारी कदम है। तो मैं आपसे ये कहना चाहता हूं कि सामाजिक अन्याय हो रहा है, आर्थिक अन्याय हो रहा है, किसानों के खिलाफ अन्याय हो रहा है। नरेंद्र मोदी जी ने किसानों का कितना कर्जा माफ किया (जनसभा ने कहा – जीरो) एक रुपया नहीं किया। हिंदुस्तान के 20-25 अरबपतियों का कितना कर्जा माफ किया? 16 लाख करोड़ रुपए, 16 लाख करोड़ रुपए! हमने किसानों का कर्जा माफ किया, 72 हजार करोड़ रुपए हमने माफ किया और उस टाइम सारे मीडिया ने कहा कि देखो, यूपीए की सरकार पैसा जाया कर रही है, किसानों को आलसी बना रही है। तो जब किसानों का कर्जा माफ होता है, मीडिया कहती है कि किसानों को आलसी किया जा रहा है और जब नरेंद्र मोदी जी 15-20 लोगों का 16 लाख करोड़ रुपए कर्जा माफ करता है, तो फिर ये एक शब्द नहीं कहते। (जनसभा ने कहा- मोदी मीडिया) मोदी मीडिया एक शब्द नहीं कहता। तो इसी अन्याय के खिलाफ हमने ये यात्रा निकाली।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि मीडिया में कभी किसान या मजदूर का चेहरा नहीं दिखाई देगा। राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा में अडानी, अंबानी, अरबपति, फ़िल्मी सितारे दिखे, लेकिन कोई गरीब, किसान, बेरोजगार, दुकानदार या मजदूर नहीं दिखा।

भागीदारी न्याय का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि देश में पिछड़ों, दलितों और आदिवासियों की आबादी 73 प्रतिशत है। मगर इन वर्गों की कहीं भी भागीदारी नहीं है। इन वर्गों को कुछ नहीं मिल रहा है। ये अन्याय है। जाति जनगणना से पता चलेगा कि देश में कितने पिछड़े, दलित और आदिवासी हैं। किस वर्ग के पास कितना धन है। जाति जनगणना देश का एक्सरे है। इससे पता लग जाएगा कि सोने की चिडिया का धन किसके हाथ में है। यह क्रांतिकारी कदम है। केंद्र में इंडिया की सरकार आने पर पूरे देश में जाति जनगणना कराई जाएगी।