राजनीति

मोदी सरकार अमेठी और रायबरेली से निकाल रही दुश्मनी, हजारों करोड़ के प्रोजेक्टों पर लगाई रोक । खरगे

प्रधानमंत्री मोदी 400 पार सीटों की बात कर रहे हैं, लेकिन उनकी 100 सीटें भी नहीं आएंगी

राहुल बोले-  जैसे युद्ध में टैंक को रोकने के लिए दीवार बनती हैं, ऐसी ही दीवारें मोदी ने किसानों को रोकने के लिए बनवाई 

राहुल ने कहा- अमेठी की जनता से मेरा पुराना और प्यार का रिश्ता है

अमेठी ।कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही भारत जोड़ो न्याय यात्रा 37वें दिन उत्तर प्रदेश के अमेठी में पहुंची। यात्रा के दौरान उमड़े हुजूम से ऐसा लग रहा था कि मानो पूरी अमेठी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के स्वागत के लिए उमड़ पड़ी है। लाल रंग की खुली जीप में सवार राहुल गांधी के आते ही स्थानीय लोग उनके स्वागत में नारेबाजी करने लगे। राहुल गांधी जनता का अभिवादन स्वीकार करते हुए आगे बढ़ते गए। रास्ते में जगह-जगह राहुल गांधी का जोरदार स्वागत हुआ। इससे पहले सोमवार सुबह यात्रा की शुरुआत उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ से हुई। शाम को राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ अमेठी में विशाल जनसभा को भी संबोधित किया। 

इस दौरान जनसभा में उमड़ी भारी भीड़ के बीच अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अमेठी को पूरी दुनिया जानती है। हर देशवासी को अमेठी पर गर्व है, क्योंकि यह पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी की सेवा-साधना की धरती है। राहुल गांधी का अमेठी के साथ गहरा नाता है, वो आज भी अमेठी की जनता के साथ हैं और हमेशा साथ रहेंगे।

खरगे ने कहा कि कांग्रेस सरकार में अमेठी को हजारों करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट दिए गए थे, लेकिन मोदी सरकार ने आते ही उन पर रोक लगा दी। मोदी सरकार अमेठी और रायबरेली के लोगों से दुश्मनी निकाल रही है। अमेठी में मेगा फूड पार्क का एक प्रोजेक्ट था, जिससे लाखों किसानों को फायदा होता, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने उसे बंद कर दिया। 

खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 400 पार सीटों की बात कर रहे हैं, लेकिन उनकी 100 सीटें भी नहीं आएंगी। 

खरगे ने आगे कहा कि मोदी सरकार रोजगार की बात करती है, लेकिन आज देश में आंगनबाड़ी बहनों और आशा बहनों के दो लाख पद खाली हैं। जिनमें सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही 60 हजार पद खाली हैं, लेकिन ये डबल इंजन की सरकार भर्ती नहीं कर रही है। देश के सरकारी विभागों में 30 लाख पद खाली हैं, लेकिन मोदी सरकार इन पदों पर भर्तियां नहीं कर रही। क्योंकि मोदी सरकार नहीं चाहती कि देश के ओबीसी, एससी, एसटी को नौकरी मिले। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष ने बढ़ती महंगाई का मुद्दा भी उठाया।

खरगे ने यह भी कहा कि अगर नरेंद्र मोदी दोबारा सत्ता में आए तो देश में लोकतंत्र नहीं रहेगा। मोदी सरकार ने लोकतांत्रिक संस्थाओं को खत्म कर दिया है। मोदी सरकार के दो हथियार ईडी और आयकर विभाग हैं। यह हथियार कांग्रेस पार्टी के ऊपर भी चलाए जा रहे हैं। मोदी सरकार ने कांग्रेस के बैंक खाते बंद करवा दिए। क्या यह लोकतंत्र है।  

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश में युवा नशे की गिरफ्त में हैं। आज उत्तर प्रदेश में 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। शिक्षा पर लाखों खर्च करने के बाद भी उत्तर प्रदेश में युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा। उत्तर प्रदेश में जो भी परीक्षा होती है, उसका पेपर लीक हो जाता है।  

किसानों को दिल्ली जाने से रोके जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि जैसे युद्ध में दुश्मन देश के टैंक को रोकने के लिए दीवार बनती हैं, ऐसी ही दीवारें किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने बनवा दी हैं। मोदी सरकार अरबपतियों का लाखों-करोड़ों का कर्ज माफ़ कर सकती है, लेकिन किसान को एमएसपी नहीं दे सकती। केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों को एमएसपी की क़ानूनी गारंटी दी जाएगी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि देश में करीब 50 प्रतिशत ओबीसी, 15 प्रतिशत दलित और आठ प्रतिशत आदिवासी वर्ग के लोग हैं। ये आबादी कुल 73 प्रतिशत की है। मगर इन वर्गों की कहीं भी भागीदारी नहीं है। राम मंदिर के उद्घाटन में अडानी, अंबानी, अरबपति, फ़िल्मी सितारे ही दिखे, लेकिन कोई दलित, पिछड़ा, गरीब, किसान, मजदूर नहीं दिखा। हमारी राष्ट्रपति आदिवासी हैं, उनको भी नहीं आने दिया गया। 

जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि जातिगत जनगणना क्रांतिकारी कदम है। इससे पता चलेगा कि किसकी कितनी आबादी है और किसके पास कितना धन है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने पिछले कई महीनों से मणिपुर में चल रही हिंसा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मणिपुर में हिंदुस्तान की सरकार का कंट्रोल ही नहीं है। आज तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिपुर नहीं गए।

अमेठी की जनता को एक विशेष संदेश में गांधी ने कहा कि अमेठी की जनता से उनका पुराना और प्यार का रिश्ता है। वह अमेठी की जनता को दिल से धन्यवाद करते हैं।