राजनीति

सबसे बुजुर्ग सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क का निधन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के संभल से समाजवादी पार्टी सांसद 97 वर्षीय शफीकुर्रहमान बर्क का वानिधन हो गया। सोमवार को उनके निधन की सूचना आई है। पिछले दिनों सपा सांसद को तबीयत खराब होने के बाद मुरादाबाद के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। शरीर में यूरिन इंफेक्‍शन और क्रिएटिनिन बढ़ने के चलते सांसद की तबीयत बिगड़ी थी। सपा सांसद के विधायक पोते जियाउर्ररहमान बर्क लगातार उनके साथ मौजूद थे। पिछले दिनों मुरादाबाद दौरे के दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सीनियर सांसद की जानकारी ली थी। अस्पताल पहुंचकर उनका हालचाल जाना था।

सपा सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क सदन के सबसे बुजुर्ग नेताओं में से एक थे। वह पांच बार सांसद रहे। वर्ष 2019 के आम चुनाव में सपा- बसपा गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर संभल सीट से बड़ी जीत हासिल की थी। एक बार फिर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी ने अपने वेटरन लीडर पर दांव चला था। अखिलेश ने उन्हें कैंडिडेट घोषित किया गया था। हालांकि, उनकी तबीयत खराब होने के बाद उनके निधन ने समाजवादी पार्टी को बड़ी क्षति पहुंचाई है।

संभल से समाजवादी पार्टी के 93 वर्षीय सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद मुरादाबाद के निजी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। इलाज के दौरान उनकी स्थिति में सुधार हो रहा था। अचानक मंगलवार को उनकी तबीयत बिगड़ी और उन्होंने अंतिम सांस ली। मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा से सपा विधायक जियाउर्ररहमान बर्क ने बताया कि सांसद की तबीयत क्रिएटिनिन बढ़ने से खराब थी। इस कारण इंफेक्‍शन बढ़ा था। अक्‍टूबर 2023 में भी सपा सांसद की तबीयत इसी वजह से खराब हो गई थी। उस समय भी उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में उनकी तबीयत ठीक होने के बाद अस्पताल से रिलीज किया गया। इस बार वे अस्पताल से लौट नहीं पाए।