उत्तर प्रदेश

मृतक होमगार्ड के आश्रितों को 30 लाख का चैक प्रदान कर जताई सहानुभूति, चैक देते समय मंत्री हुए भावुक मंत्री होमगार्ड

होमगार्ड ड्यूटी पर हो या घर, आकस्मिक मृत्यु पर अब 05 लाख की विभागीय अनुग्रह राशि की जाती है प्रदान

आगरा।  विकास भवन सभागार में जनपद के ब्लॉक खंदौली के सैमरा निवासी होमगार्ड राकेश सिंह पुत्र नरायनसिंह की दि.27/11/23को ड्यूटी पर आते समय खंदौली चौराहे पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने से आकस्मिक मृत्यु हो गयी थी।उनकी आश्रिता पत्नी गंगा देवी को एच.डी.एफ.सी बैंक की तरफ से प्रदत्त 3000000/तीस लाख रुपए का चैक राज्य मत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड  धर्मवीर प्रजापति द्वारा मंडल आगरा के होमगार्ड अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा होमगार्ड जवानों की उपस्थिति में प्रदान किया गया।

मृतक होमगार्ड के पुत्र गौरव को विभाग में ही होमगार्ड के पद पर संबंधित अधिकारियों को सभी जरूरी प्रक्रिया पूर्ण कर नियुक्ति देने के निर्देश दिए। चैक देने से पूर्व मा.मंत्री जी ने मृतक होमगार्ड की पत्नी व बच्चों को सांत्वना दी, इस मौके पर मा.मंत्री जी भी भावुक नजर आए, उन्होंने परिवार को ढांढस देते हुए कहा कि होमगार्ड विभाग आपके हर सुख दुख में साथ है, हमारी संवेदनाएं आपके साथ हैं।


मंत्री ने पत्रकार वार्ता करते हुए बताया कि पहले होमगार्ड को ड्यूटी पर मृत्यु हो जाने पर विभाग से सिर्फ 05 लाख की अनुग्रह राशि बड़ी कठिनाई से श्रमसाध्य प्रक्रिया पूरी करने के बाद मिलती थी, कभी कभी कोष समाप्त होने पर वर्षों मृतकों के आश्रितों को आधी अधूरी राशि मिलती थी वर्षों चक्कर लगाने व भटकना पड़ता था, मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार बनने पर ऐतिहासिक निर्णय किया गया, पहले सिर्फ ड्यूटी टाइम में ही अनुग्रह राशि का प्रावधान था अब अगर होमगार्ड घर पर भी है और किसी दुर्घटनावश मृत्यु हो जाती है तब भी रू. 05 लाख की अनुग्रह राशि सीधे खाते में आती है।

मंत्री ने बताया कि विभाग का मंत्री बनने के बाद उन्होंने एचडीएफसी बैंक तथा अन्य बैंकों से बात की इन बैंकों में दैनिक भत्ता खाता खोलने पर यदि दुर्घटना में मृत्यु होती है तो 30 लाख की बीमा राशि संबंधित बैंक द्वारा होमगार्ड को दी जाती है। यदि होमगार्ड द्वारा एचडीएफसी बैंक का कार्ड भी है तो 40 लाख की राशि प्रदान की जाती है। इस अवसर पर डिप्टी कमांण्डेण्ट जनरल संजीव कुमार शुक्ला, मण्डलीय कमाण्डेण्ट आगरा  घनश्याम चतुर्वेदी, जिला कमांण्डेण्ट आगरा विनोद कुमार झा व अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।