जीवन शैली

कुपोषण को दूर करने में अपनी प्रभावी भूमिका निभायें आशा कार्यकर्ता – कैबिनेट मंत्री


छठवें राष्ट्रीय पोषण पखवाडे़ का हुआ शुभारम्भ

आगरा, डाॅ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के जेपी सभागार में मंगलवार को कैबिनेट मंत्री, महिला कल्याण व बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, उप्र बेबी रानी मौर्य जी की अध्यक्षता में छठां राष्ट्रीय पोषण पखवाडे़ का शुभारम्भ किया गया।

कार्यक्रम में मंत्री जी द्वारा 07 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, 02 बच्चों का अन्नप्राशन व एक बच्चे का जन्मदिन मनाया गया तथा 20 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्री-स्कूल किट वितरित की गई। इस कार्यक्रम में पोषण पखवाडे के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित होने वाली गतिविधियों के सम्बन्ध में जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पोषण माह की थीम पर आधारित स्टाल भी लगाई, जिसका अवलोकन मंत्री जी द्वारा किया गया और विभागीय कार्यो को कुशलपूर्वक सम्पादित करने के लिये मंत्री द्वारा विभागीय कार्मिकों को निर्देशित किया गया।

मंत्री द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कहा गया कि आप सभी लोग ज्यादा से ज्यादा बच्चियों को कन्या सुमंगला योजना से आच्छादित कराने, सामाजिक योजनाओं से सभी नागरिकों को लाभान्वित कराने में लोगों का सहयोग करें। सरकार की योजनाओं के बारे में लागों को जागरूक करें तथा विभागीय योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोडकर समाज से कुपोषण को दूर करने में अपनी प्रभावी भूमिका निभायें।

इस कार्यक्रम में बडी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मुख्य सेविका, सीडीपीओ व जिला कार्यक्रम अधिकारी, आगरा व अन्य गणमान्य लोग आदि उपस्थित रहे।