उत्तर प्रदेश

बेसिक शिक्षा गर्दिशों कें दौर में: डीएम दुर्गा शक्ति नें मांगा स्पष्टीकरण


संवाद/विनोद मिश्रा


बाँदा। बेसिक शिक्षा विभाग में पठन -पाठन गर्दिश के दौर में है। बच्चे ज्ञानी नहीं बन पा रहें उनके दिलों दिमाग से अज्ञान की पर्तें नहीं हट पा रही। डीएम नें अपने निरीक्षण कें क्रम में यही पाया। शिक्षकों से नाराजगी जताई। स्पष्टीकरण मांगने कें निर्देश दिये। डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने शुक्रवार को विकास खण्ड बडोखर खुर्द के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय परमपुरवा एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय परमपुरवा तथा आंगनबाडी केन्द्र का निरीक्षण किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय परमपुरवा क में कक्षा-6 के बच्चों से हिन्दी भाषा व कक्षा-8 के बच्चों से विज्ञान तथा पर्यावरण के सम्बन्ध में प्रश्न कर शिक्षा की गुणवत्ता को परखा।

तो बच्चों का ज्ञान शून्य पाया। शिक्षा की गुणवत्ता में कमी पाये जाने पर प्रधानाध्यापक सहित अध्यापकों का स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश बेसिक शिक्षाधिकारी को दिये। निरीक्षण में मिड-डे-मील के अन्तर्गत मध्यान भोजन का वितरण भी खाना -पूरी करने वाला मिला। किया जाना पाया गया। विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था पर ग्राम प्रधान को बोरिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण कराये तथा विद्यालय में सफाई व्यवस्था को ठीक करानें के निर्देश दिये।


प्राथमिक विद्यालय परमपुरवा में निरीक्षण के अध्यापकों को निर्देश दिये कि विद्यालय में पंजीकरण के अनुसार शत्-प्रतिशत बच्चों की उपस्थित सुनिश्चित हो। उन्होंने विद्यालय में चल रहे निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये जाने तथा शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार हेतु कमजोर बच्चों को विशेष रूप से ध्यान एवं रिवीजन अवश्य करानें के निर्देश दिये।


डीएम नें अटल भूजल योजना के अन्तर्गत ग्राम मटौंध के मजरा मनका में निर्माणाधीन तालाब के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। आउटलेट व इनलेट के कार्य तथा तालाब के किनारे के मार्ग का समतलीकरण तथा शेष कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, जिला पंचायतराज अधिकारी एवं ग्राम प्रधान सहित अध्यापकगण उपस्थित रहे।