देश विदेशराजनीति

चुनाव 2024 स्वतंत्र और निष्पक्ष होगा अवैध धन के प्रवाह पर अंकुश लगेगा

दिल्ली। चोटियों और मैदानों के उस पार – हर मतदाता तक देश भर में मतदान केंद्र स्थापित किए जाते हैं, जिनमें से प्रत्येक में अनोखी चुनौतियाँ होती हैं, चाहे वह उत्तर में बर्फीली चोटियाँ हों या दक्षिण में तटीय तट हों। राजस्थान की मिठाइयों से लेकर अरुणाचल के जंगलों तक, ईसीआई मतदाताओं तक, जहां भी वे हैं, पहुंच कर लोकतंत्र को मजबूत कर रहा है। सुखद और स्वागत योग्य अनुभव सुनिश्चित करना हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है क्योंकि हमारा मानना है कि लोकतंत्र में भागीदारी को गहरा करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। हमने देश भर में न्यूनतम संख्या में मतदान केंद्रों को पूरी तरह से दिव्यांगजनों और महिलाओं द्वारा संचालित करने का आदेश दिया है, जिसमें महिला सुरक्षा कर्मचारी भी शामिल हैं।


बाधाओं को तोड़ना-हर वोट मायने रखता है चुनाव उत्सव को समावेशी और सहभागी बनाने के लिए, 40% बेंचमार्क विकलांगता वाले 85+ और PwD मतदाताओं के लिए घर पर मतदान की सुविधा उपलब्ध है। पीएस में स्वयंसेवक, व्हीलचेयर और परिवहन सुविधा भी  बेताज चैंपियन भारत का चुनावी लोकतंत्र इसलिए काम करता है क्योंकि इसे 1.5 करोड़ मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मचारी कुशलतापूर्वक चलाते हैं। उनके सक्षम कंधों पर ही गणतंत्र का पर्व सफल होता है। वे अतिरिक्त मील चलते हैं ताकि मतदाताओं को ऐसा न करना पड़े। ईसीआई उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण को सलाम करता है! (1/2) सतत चुनाव ईसीआई पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ चुनावों के प्रति संवेदनशील है। चुनाव प्रक्रिया में एकल उपयोग वाले प्लास्टिक को कम करने और पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के प्रयास करना।


प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना ECI सभी हितधारकों के लिए 27 ऐप्स और पोर्टल प्रदान करता है। सीविजिल नागरिकों को 100 मीटर के भीतर एमसीसी उल्लंघनों की रिपोर्ट करने और कार्रवाई का आश्वासन देने का अधिकार देता है। केवाईसी ऐप सूचित मतदान की सुविधा प्रदान करता है। परिणाम दिवस पर अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक नया परिणाम पोर्टल। चुनाव2024 स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने में कठिन चुनौतियाँ चार गुना हैं, 4एम: बाहुबल, पैसा, गलत सूचना और एमसीसी उल्लंघन – सीईसी राजीव कुमार ईसीआई प्रतिबद्ध है और उसने इन विघटनकारी चुनौतियों से निपटने के लिए उपाय किए हैं।


चुनावी प्रक्रिया में बाहुबल के अलोकतांत्रिक प्रभाव को रोकने के लिए कई उपाय किये गये हैं। समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए डीएम और एसपी को सख्त निर्देश दिए गए। सीएपीएफ को पर्याप्त रूप से तैनात किया जाएगा और प्रत्येक जिले में एकीकृत नियंत्रण कक्षों द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी। निगरानी सुनिश्चित करने के लिए चेक पोस्ट और ड्रोन।  बाहुबल की तरह चुनाव में अवैध धन भी चुनावी प्रक्रिया के लिए एक गंभीर मामला है। अवैध धन के प्रवाह पर अंकुश लगाने के लिए, ईसीआई ने प्रवर्तन एजेंसियों के साथ व्यापक समीक्षा की।


ईएसएम पोर्टल, एजेंसियों के बीच समन्वय जैसे उपायों के परिणामस्वरूप पिछले 11 चुनावों में बरामदगी में तेजी से वृद्धि हुई (1/2)बाहुबल की तरह चुनाव में अवैध धन भी चुनावी प्रक्रिया के लिए गंभीर मामला है। अवैध धन के प्रवाह पर अंकुश लगाने के लिए, ईसीआई ने प्रवर्तन एजेंसियों के साथ व्यापक समीक्षा की।
ईएसएम पोर्टल, एजेंसियों के बीच समन्वय जैसे उपायों के परिणामस्वरूप पिछले 11 चुनावों में बरामदगी में तेजी से वृद्धि हुई प्रचार करने से पहले सत्यापित करें” फर्जी खबरों से निपटने का मंत्र है। आइए सटीक जानकारी सुनिश्चित करने के लिए आधिकारिक स्रोतों पर भरोसा करें। सतर्क रहें और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता बनाए रखने में हमारी मदद करें।