अन्य

‘अब उम्मीदवारों को ऑनलाइन मिलेगी रैली/जुलूस निकालने की अनुमति-जिलाधिकारी’

संवाद। नूरूल इस्लाम

कासगंज।जिलाधिकारी ने इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में जानकारी दी। आचार संहिता लगते ही सार्वजनिक स्थलों से सभी राजनैतिक होर्डिंग्स, बैनर हटा दिये जायें। तैनात सभी टीमें पूर्ण सक्रिय एवं निष्पक्ष हो कर कार्य करें।

कासगंज: जिलाधिकारी सुधा वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आज लोकसभा निर्वाचन-2024 की तैयारियों के संबंध में व निर्वाचन के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिये कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।
जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में उम्मीदवारों द्वारा रैली/जुलूस निकालने व गाड़ियों आदि की परमिशन लेने की प्रक्रिया अब ऑनलाइन हो गयी है, जिसके लिये विभागवार नोडल अधिकारी तैनात हैं जो अनुमति प्रदान करेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि उम्मीदवारों के अनुमति सम्बन्धी प्रकरणों को ऑनलाइन आवेदन करवाना और समय से अनुमति प्रदान करना उनका दायित्व है। आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होते ही सभी सार्वजनिक स्थानों, विद्युत पोलों आदि से समस्त राजनैतिक होर्डिंग, बैनर आदि हटा दिये जायें। आचार संहिता एवं आयोग के दिशा निर्देशों का शतप्रतिशत पालन किया जाये।
जिलाधिकारी ने कहा कि निर्वाचन के समय विज्ञापन आदि को प्रचार से पूर्व एम.सी.एम.सी. द्वारा सर्टिफाई किया जायेगा और प्रमाणित विज्ञापन का ही प्रचार हो रहा है या नहीं यह मॉनिटरिंग किया जायेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी अपने मोबाइल चालू रखें, स्विच आफ न करें। सभी टीमें सक्रियता और निष्पक्षता के साथ कार्य करें। किसी के साथ कोई भेदभाव न किया जाये। सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें न चलें। इसकी पूर्ण मॉनीटरिंग की जाये। जिले के समस्त पोलिंग बूथों का अधिकारी स्वयं निरीक्षण कर लें और वहां समस्त मूलभूत व्यवस्थायें सुनिश्चित करायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही तत्काल पार्टियों के प्रचार-प्रसार को हटा दिया जाये और सरकारी प्रापर्टी पर कोई प्रचार-प्रसार नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्राइवेट प्रापर्टी पर परमिशन लेकर प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। उन्होंने निर्देश दिये कि सीजर के सोर्स के बारे में भारत निर्वाचन आयोग बहुत संवेदनशील है, चाहे कैश हो, शराब हो। अतः इस कार्य हेतु नामित नोडल अधिकारी सभी जानकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को मीटिंग कर बता दें। टीम के सभी सदस्य आपस में सामंजस्य बनाकर टीम भावना के साथ कार्य करें।

बैठक मे पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिये कि एसएसटी तथा एसएसटी टीम टीम के साथ चलने वाले पुलिस कर्मी भी सजग रहें। उन्होंने कहा कि वनरेबल बूथों के बारे में पर्याप्त जांच कर लें। उन्होंने कहा कि फ्लैग मार्च के दौरान क्रिटिकल/वनरेबल बूथों पर अवश्य जायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सचिन, अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक, उप जिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।