व्यापार

रियलमी ने 16999 रुपये के शुरुआती मूल्य में रियलमी 12 सीरीज 5जी पेश करके मिड-प्रीमियम सेगमेंट में हलचल मचाई

संवाद – सादिक जलाल (8800785167 )
नई दिल्ली- भारत के सबसे विश्वसनीय स्मार्टफोन सेवा प्रदाता, रियलमी ने आज रियलमी 12 सीरीज 5जी पेश की है। रियलमी 12 सीरीज 5जी सीरीज में दो शानदार स्मार्टफोन- रियलमी 12+ 5जी और रियलमी 12 5जी लॉन्च किए गए हैं।  यह रियलमी के सफर में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, जो इसकी ‘मेक इट रियल’ और ब्रांड की एक रिफ्रेश्ड पहचान के अनुरूप है, जो यव यूज़र्स की जरूरतों से मेल खाती है।
मिड-रेंज स्मार्टफोन के मानक बढ़ाते हुए और प्लस अनुभव प्रदान करते हुए रियलमी 12+ 5जी एक विशेष स्मार्टफोन है, जिसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (ओआईएस), 2एक्स इन-सेंसर ज़ूम और सिनेमैटिक 2एक्स पोर्ट्रेट मोड के साथ सेगमेंट का पहला 50 मेगापिक्सल का सोनी लाइट-600 मुख्य कैमरा दिया गया है, जो बहुत ही स्पष्ट, डीएसएलआर जैसा पोर्ट्रेट कैप्चर करने में सक्षम है। इसका 112° अल्ट्रा-वाइड कैमरा और 16मेगापिक्सल एचडी सेल्फी कैमरा शानदार सेल्फी लेता है। इसमें 120हर्ट्ज़ का अल्ट्रा-स्मूथ एमोलेड डिस्प्ले और 67वॉट की सुपरवूक चार्जिंग दी गई है। यह स्मार्टफोन लंबे समय तक चले इसके लिए इसमें 5000 एमएएच की शक्तिशाली बैटरी लगी है। इसमें 256 जीबी तक की स्टोरेज और डायनामिक रैम तथा आईपी54 डस्ट एवं वाटर रेजिस्टेंस जैसी शानदार विशेषताएं भी हैं। यह एंड्रॉयड 14 पर आधारित रियलमी यूआई 5.0 पर चलता है। रियलमी 12+ 5जी पायोनियर ग्रीन और नेविगेटर बेज में दो स्टोरेज वैरिएंट 8जीबी+128जीबी, 20999 रुपये में और 8जीबी+256जीबी 21999 रुपये में उपलब्ध होगा। 8जीबी+256जीबी वैरिएंट रियलमी.कॉम और फ़्लिपकार्ट पर 9 महीने तक की नो कॉस्ट ईएमआई और 1000 रुपये के बैंक ऑफर के साथ मिलेगा। मेनलाइन चैनलों से यह स्मार्टफोन खरीदने पर इसके साथ 3998 रुपये मूल्य का रियलमी बड्स टी300 मिलेगा। 8जीबी+128जीबी वैरिएंट पर बैंक ऑफर में 2000 रुपये तक की छूट और रियलमी.कॉम एवं फ़्लिपकार्ट पर 1000 रुपये का मूल्य ऑफर मिलेगा। इसके अलावा, रियलमी.कॉम पर 9 महीने तक की और फ़्लिपकार्ट पर 6 महीने तक की नो कॉस्ट ईएमआई का लाभ भी मिलेगा।
दूसरी ओर ज़बरदस्त फ़ीचर्स के साथ रियलमी 12 5जी में शानदार इमेजेस के लिए 108 मेगापिक्सल का 3एक्स ज़ूम पोर्ट्रेट कैमरा है। इसमें शानदार परफ़ॉर्मेंस के लिए मीडियाटेक डाइमेंसिटी 6100+ 5जी चिपसेट और हाई कलर डिस्प्ले के साथ 6.72-इंच एफएचडी+ सनलाइट डिस्प्ले लगा है, जो जीवंत एवं स्पष्ट व्यू प्रदान करता है। इस स्मार्टफोन में 45वॉट सुपरवूक चार्ज और 5000एमएएच की शक्तिशाली बैटरी भी है। इसकी अन्य विशेषताओं में ड्युअल स्टीरियो स्पीकर, सुगम परफ़ॉर्मेंस के लिए विशाल मेमोरी, 8मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा, बायोमेट्रिक पहचान के लिए एक डायनामिक बटन और एक राइडिंग मोड* शामिल हैं। इसमें मिनी कैप्सूल 2.0 भी है, जो पानी और बारीक कणों से सुरक्षा प्रदान करता है। रियलमी 12 5जी एंड्रॉइड 14 पर आधारित रियलमी यूआई 5.0 पर चलता है। यह स्मार्टफोन ट्वाइलाइट पर्पल और वुडलैंड ग्रीन में दो स्टोरेज वैरिएंट 6जीबी+128जीबी में 16999 रुपये और 8जीबी+128जीबी में 17999 रुपये में उपलब्ध होगा। 8जीबी+128जीबी वैरिएंट पर 1000 रुपये का बैंक ऑफर और रियलमी.कॉम पर 9 महीने तक एवं फ़्लिपकार्ट पर 6 महीने तक की नो कॉस्ट ईएमआई का लाभ भी मिलेगा। मेनलाइन चैनलों से यह स्मार्टफोन खरीदने पर इसके साथ 2998 रुपये मूल्य का रियलमी बड्स वायरलेस 3 मिलेगा। 6जीबी+128जीबी वैरिएंट रियलमी.कॉम पर 9 महीने तक और फ़्लिपकार्ट पर 6 महीने तक की नो कॉस्ट ईएमआई और 2000 रुपये के कूपन के साथ मिलेगा।
इस लॉन्च के बारे में रियलमी के प्रवक्ता ने कहा, “आज हमारे सफर का एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि हम आज रियलमी 12 सीरीज 5जी में दो शानदार स्मार्टफोन – रियलमी 12+ 5जी और रियलमी 12 5जी लेकर आए हैं। यह लॉन्च हमारी संशोधित ‘मेक इट रियल’ रणनीति के अनुरूप है। हमारी ब्रांड की रिफ्रेश्ड पहचान युवा यूज़र्स से जुड़ाव विकसित करने के लिए डिज़ाइन की गई है और उन्हें अपनी श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलॉजी प्रदान करती है, जो उनकी गतिशील जीवनशैली के अनुकूल है। ये दोनों स्मार्टफोन हमारी इसी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। हमारा मानना है कि रियलमी 12 सीरीज 5जी मिड-प्रीमियम सेगमेंट में अद्वितीय मूल्य और प्रदर्शन के साथ हमारी यह प्रतिबद्धता पूरी कर रहा है।”
मीडियाटेक इंडिया के डिप्टी डायरेक्टर, मार्केटिंग और कम्युनिकेशन, अनुज सिद्धार्थ ने कहा, “मेनस्ट्रीम से लेकर फ्लैगशिप सेगमेंट तक, सभी स्मार्टफोन को पॉवर मीडियाटेक से मिलती है। मीडियाटेक डाइमेंसिटी द्वारा पॉवर्ड नई रियलमी 12 सीरीज 5जी के लिए रियलमी के साथ हमारे सहयोग द्वारा हम अपना ध्यान शानदार टेक्नोलॉजी हर किसी के हाथों में पहुँचाने पर केंद्रित कर रहे हैं। मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7050 द्वारा पॉवर्ड रियलमी 12+ 5जी में मीडियाटेक मीराविज़न डिस्प्ले और वीडियो एन्हांसमेंट, एआई-पॉवर्ड कैमरा, 5जी अल्ट्रासेव, ड्युअल 5जी सिम, बेहतर सीपीयू परफॉर्मेंस और मीडियाटेक हाइपरइंजन गेमिंग टेक्नोलॉजी के साथ स्मूथ गेमिंग अनुभव हैं। इसके अलावा, हम अपने मौजूदा सहयोग को मजबूत बनाने और नई प्रगति की ओर बढ़ने के लिए आशान्वित हैं।”
रियलमी 12 + 5जी की मुख्य विशेषताएं
सोनी लाइट- 600 ओआईएस के साथ सेगमेंट का पहला 50 मेगापिक्सल पोर्ट्रेट कैमरा
रियलमी 12+ 5जी सेगमेंट के पहले 50 मेगापिक्सल सोनी लाइट- 600 मुख्य कैमरा और ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (ओआईएस) के साथ आता है। इसमें 2एक्स इन-सेंसर ज़ूम और एक सिनेमैटिक 2एक्स पोर्ट्रेट मोड दिया गया है, जो डीएसएलआर-जैसे बोके इफ़ेक्ट के साथ स्पष्ट पोर्ट्रेट कैप्चर प्रदान करता है। यह आधुनिक फोटोग्राफी टूल डिजिटल ज़ूम की क्षमताओं से बढ़कर है, जो विभिन्न फोकल लंबाई के साथ फ्लेक्सिबल शूटिंग संभव बनाता है। रियलमी 12+ 5जी में सिनेमैटिक पोर्ट्रेट इफ़ेक्ट्स सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी के लिए ऑस्कर विजेता क्लाउडियो मिरांडा द्वारा दिए गए हैं। इनमें उनकी तीन अवार्ड विनिंग फिल्मों से प्रेरित तीन मूवी फिल्टर शामिल किए गए हैं, जो इमेजेस को अद्वितीय रंग टोन और माहौल प्रदान करते हैं। इस स्मार्टफोन में क्विक शॉट स्नैप पोर्ट्रेट सिस्टम द्वारा तेज गति वाले शॉट्स भी आसानी से कैप्चर किए जा सकते हैं। इसमें स्थिरता के लिए सुपर ओआईएस की सपोर्ट है, और कम रोशनी में भी शानदार रिकॉर्डिंग के लिए नाइटआई इंजन दिया गया है।
सुगम अनुभव के लिए शक्तिशाली मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7050 5जी चिपसेट
रियलमी 12+ 5जी में शक्तिशाली मीडियाटेक डाइमेंसिटी 7050 5जी चिपसेट लगा है, जो यूज़र्स को बहुत सुगम अनुभव प्रदान करता है। इसके ऑक्टा-कोर प्रोसेसर में शक्तिशाली और प्रभावशाली परफ़ॉर्मेंस के लिए दो ए78 2.6गीगाहर्ट्ज कोर और छह ए55 2.0गीगाहर्ट्ज कोर हैं। यह 64-बिट सीपीयू चिपसेट है, जो फ्लैगशिप आर्किटेक्चर के साथ 2.6 गीगाहर्ट्ज तक की मुख्य फ्रीक्वेंसी पर काम करता है और पॉवर एफिशिएंसी बढ़ाता है। इसमें आधुनिक टीएसएमसी 6नैनोमीटर प्रक्रिया द्वारा अल्ट्रा-लो पॉवर कंजम्पशन के साथ शानदार ग्राफिक्स प्रोसेसिंग क्षमताएं प्राप्त होती हैं। रियलमी 12+ 5जी में इमेज प्रोसेसिंग क्षमताओं को और बेहतर बनाने के लिए माली-जी68 जीपीयू भी है। यह 5जी कैरियर एग्रीगेशन को सपोर्ट करता है, जिससे 150 से अधिक देशों में विस्तृत कवरेज मिलता है, और बेहतर स्टेबिलिटी के लिए ड्युअल-चैनल नेटवर्क एक्सेलरेशन प्राप्त होता है। स्मार्ट 5जी फीचर पॉवर कंजम्पशन अनुकूलित करके 4जी/5जी नेटवर्क के बीच इंटैलीजेंट स्विचिंग संभव बनाता है।
लक्ज़री वॉच डिज़ाइन से प्रेरित एक्स्ट्रा लाइट बॉडी 
इस स्मार्टफोन का डिज़ाइन लक्जरी वॉच से प्रेरित है, जिसमें एक पॉलिश्ड सनबर्स्ट डायल, 3डी जुबली ब्रेसलेट और प्रीमियम वेगन लेदर शामिल है। इसलिए इसकी बॉडी स्लिम (7.87 मिमी) और लाइट (190 ग्राम) है। रियलमी 12+ 5जी दो शानदार रंगों पायोनियर ग्रीन और नैविगेटर बेज में उपलब्ध होगा।
रेनवॉटर स्मार्ट टच के साथ 120हर्ट्ज़ अल्ट्रा-स्मूथ एमोलेड डिस्प्ले
रियलमी 12+ 5जी में 6.67-इंच एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है, जो साफ और स्पष्ट इमेज क्वालिटी के लिए एफएचडी+ रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है। यह डिस्प्ले 240हर्ट्ज़ के इंस्टैंट टच सैंपलिंग रेट के साथ 16.7 मिलियन रंगों और 100% पी3 कलर गेमट, 120हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, 4096 लेवल का ब्राइटनेस एडजस्टमेंट, और 2000 निट्स की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। इसकी एक विशेष खूबी रेनवाटर स्मार्ट टच है, जो स्क्रीन स्कैनिंग डेटा का उपयोग कर स्क्रीन या हाथों पर पानी को पहचान लेता है, और अप्रत्याशित टच एक्शंस को रोकने के लिए एक एल्गोरिदम का उपयोग करता है, जिससे यूज़र्स के अनुभव और टच इनपुट की सटीकता में सुधार आता है। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर और सनलाइट डिस्प्ले द्वारा यूज़र्स के साथ डिवाइस का इंटरैक्शन और ज़्यादा बेहतर बन जाता है।
67वॉट की प्रभावशाली सुपरवूक चार्जिंग और 5000एमएएच की शक्तिशाली बैटरी
इसमें तेज चार्जिंग के लिए 67वॉट की प्रभावशाली सुपरवूक चार्जिंग और लंबे उपयोग के लिए 5000एमएएच की शक्तिशाली बैटरी दी गई है। इसकी हाई-पॉवर चार्जिंग प्रक्रिया की सुरक्षा 38 सुरक्षा प्रोटोकॉल्स द्वारा निर्धारित की गई है।
रियलमी 12 5जी की मुख्य विशेषताएं
108 मेगापिक्सल 3 एक्स ज़ूम पोर्ट्रेट कैमरा
रियलमी 12 5जी  में 1/1.67” सेंसर के साथ 108मेगापिक्सल 3एक्स इन-सेंसर ज़ूम के साथ प्राइमरी कैमरा है जो हर शॉट में हाई-डेफिनिशन डिटेल्स कैप्चर करता है। इसमें तीन अद्वितीय फ़िल्टर फोटो को ख़ास बना देते हैं। सिनेमैटिक 3एक्स पोर्ट्रेट मोड और अद्वितीय सिनेमैटिक बोके की मदद से प्राकृतिक ब्लर के साथ एडजस्टेबल एपरचर रियलिस्टिक और प्राकृतिक पोर्ट्रेट प्रदान करते हैं। इसमें एआई ब्यूटी फीचर स्किन के टेक्सचर रिफाइन कर त्वचा को खूबसूरत फिनिश प्रदान करता है, जो विभिन्न स्किन टोन्स के अनुरूप अनुकूलित हो जाता है, और विश्व की अलग-अलग स्किन के अनुरूप ढल जाता है। कम रोशनी या नाईट शूट के लिए नाइटआई इंजन रॉ फॉर्मेट में ओरिजनल इमेज डेटा को कैप्चर करता है। फिर रात के दृश्य में प्रोलाइट सुपर-सेंसरी एल्गोरिदम के साथ शैडो एवं डिटेल्स को हाईलाइट करता है, जिससे कम रोशनी में भी साफ़ फोटो मिलते हैं।
फैशनेबल वॉच डिज़ाइन
रियलमी 12 5जी का डिज़ाइन ट्रेंडी वॉचेस से प्रेरित है। यह ट्वाइलाइट पर्पल और वुडलैंड ग्रीन में उपलब्ध है। इस डिवाइस में एक पॉलिश्ड सनबर्स्ट डायल और पीवीडी एज हैं। यह केवल 7.69 मिमी मोटा और लगभग 188 ग्राम वजन का होने के कारण इसे एक हाथ से आसानी सी इस्तेमाल किया जा सकता है।
बेहतरीन परफ़ॉर्मेंस के लिए 5जी मीडियाटेक डाइमेंसिटी 6100+ 5जी चिपसेट
रियलमी 12 5जी में 8-कोर कॉन्फ़िगरेशन का उच्च-परफ़ॉर्मेंस वाला मीडियाटेक डाइमेंसिटी 6100+ 5जी चिपसेट प्रोसेसर है। इसकी सुगम और प्रभावी परफ़ॉर्मेंस के लिए ऑक्टा-कोर प्रोसेसर में दो ए76 2.2गीगाहर्ट्ज कोर और छह ए55 2.0 गीगाहर्ट्ज कोर हैं। ग्राफिक्स की बेहतरीन रेंडरिंग के लिए इसमें एआरएम माली-जी57 जीपीयू दिया गया है, जो गेमिंग और मल्टीमीडिया के अनुभव में सुधार लाता है। सुगम और स्थिर कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल एसए मोड, स्मार्ट 5जी स्विचिंग, सुपर नेटवर्क सर्चिंग और ड्युअल-चैनल नेटवर्क एक्सेलरेशन को सपोर्ट करता है।