उत्तर प्रदेश

बांदा की खपटिहा “बालू खदान 100/2” योगी को दे रही चैलेंज ? प्रशासन नतमस्तक? डीएम कब करेगी सख्ती ?

संवाद -विनोद मिश्रा
बांदा। जिले की “बालू खदान खपटिहा खंड 100/2 अवैध खनन के द्वारा मुख्यमंत्री योगी को चैलेंज दे” रही है ? जिला “प्रशासन इस खंड के ठेकेदार के आगे एक माह से लगातार जी हजूरी” में जुटा है। खनन “माफिया के चांदी के जूते यहां प्रशासन को सुखदाई औऱ सुहाने” से लग रहे हैं ?
सीएम “योगी को नजर अंदाज कर प्रशासन यहां ठेकेदार की जी हजूरी” कर रहा है ? लाल सोने की लूट की लिए “खप्टिहा 100/2 की खदान में एक बार तेजी से अवैध खनन की पिच पर चौके -छक्के जड़” रही हैं। पिच पर “प्रशासन की फील्डिंग खामोशी से अवैध खनन का शतक” बनवा रही है ? यहां का काम देख रहा “कल्याण” का प्रशासन की हमदर्दी से जमकर “कल्याण” हो रहा है।
केन नदी में यहां निर्भीकता से बिना किसी भय के भारी भरकम मशीनों से जलधारा को रोककर अवैध खनन की “गर्जना” हो रही है। इतना ही नहीं इस खदान से ही रोजाना सैकड़ों ओवरलोड ट्रकों का परिवहन भी बेधड़क होता है।
यदि कहा जाये की जिम्मेदार अधिकारियों का खदान में अवैध संचालन को पूरा संरक्षण प्राप्त है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी ? “खनन कारोबारी ने ट्रकों के लिए नदी की जलधारा को रोककर रास्ता बनाने लिए केन को ही बंधक” सा बना लिया है ?
“एनजीटी के निर्देशों खुले तौर पर अनदेखी है ? अवैध खनन चरमोत्कर्ष” पर है। सैकड़ों की संख्या में इस खदान से ओवरलोड ट्रक फर्राटा भरते नजर आते हैं। डीएम “दुर्गा शक्ति” की “शक्ति” यहां फेल क्यों है ? चर्चा का विषय” है। उम्मीद है “मैडम दुर्गा शक्ति इस खदान में अवैध खनन की मदमस्ती” पर कार्यवाई का “कठोर चाबुक” अवश्य चलायेगी।