देश विदेशराजनीति

जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट का दो दिवसीय लोकसभा निर्वाचन प्रशिक्षण पूर्ण 75 जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट हुए शामिल

लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 हेतु नियुक्त

25-25 के समूह में तीन पालियों में कुल 75 जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण में 20 रहे अनुपस्थित

आगरा। लोक सभा सामान्य निर्वाचन- 2024 हेतु नियुक्त जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट,का विकास भवन सभागार में तीन पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रभारी, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) श्री अजय कुमार ने बताया कि आज 75 जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को 25-25 के समूह में तीन पालियों में प्रशिक्षण हेतु बुलाया गया जिसमें प्रथम पाली का प्रशिक्षण प्रातः 10 से 12 बजे के बीच सम्पन्न हुआ, जिसमें 01 अनुपस्थित, द्वितीय पाली 12ः30 से 02ः30 तक सम्पन्न हुई, जिसमें 05 अनुपस्थित रहे तथा तृतीय पाली के प्रशिक्षण में कुल 13 सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट विभिन्न कारणों से अनुपस्थिति रहे।

प्रशिक्षण प्रभारी ने बताया कि अनुपस्थिति सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट की कल अंतिम दिन के प्रशिक्षण में ट्रेनिंग कराई जाएगी। प्रशिक्षण में बताया गया कि पोलिंग पार्टी को रवानगी स्थल पर चुनाव सामग्री प्रदान करने के साथ किसी कारणवश, किसी मतदान कार्मिक की अनुपस्थिति होती है, उक्त स्थिति से तत्काल संबंधित को अवगत कराएंगे और रिजर्व कार्मिकों से उसकी प्रतिपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। पोलिंग पार्टी का मतदान स्थल पर ही रात्रि ठहराव सुनिश्चित करेंगे, मतदान के दिन मॉक पोल के समय से 01 घंटे पहले पहुंच कर मॉक पोल कराना, मॉक पोल की पर्चियों को अलग से शील कराना, सीआरसी संपन्न कर वास्तविक पोल प्रारंभ कर तद संबंधी सूचना प्रेषित करेंगे।

राजनीतिक दलों के बस्तों को मतदान स्थल से 200 मीटर दूर स्थापित कराना,प्रत्येक 02 घंटे पर मतदान की रिपोर्ट प्रेषित करना, कानून व्यवस्था, मतदान में व्यवधान या मतदान की गति धीमी होने व मतदाताओं की लंबी लाइन होने पर अतिरिक्त कर्मचारियों को लगाना तथा बीएलओ के पास मौजूद अल्फाबेट लोकेटर मतदाता सूची से मतदाता क्रमांक प्रदान कराना सुनिश्चित कर मतदान प्रक्रिया में तेजी लाना, किसी भी असामान्य कानून व्यवस्था की परिस्थिति होने पर तत्काल उच्च अधिकारियों को सूचित करना सुनिश्चित करेंगे।