उत्तर प्रदेश

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

संवाद।।।तौफीक फारूकी

फर्रुखाबाद। जिलाधिकारी के आकस्मिक निरीक्षण में अनेकों प्राथमिक विद्यालयों की अव्यवस्थाओं की पोल खुल गई। लोकसभा चुनाव मतदान की तैयारी में जिलाधिकारी डॉ0 वी0के0सिंह व पुलिस अधीक्षक विकास कुमार द्वारा लोकसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में उच्च प्राथमिक विद्यालय कमालगंज, व कन्या जूनियर हाईस्कूल स्कूल कमालगंज में फर्नीचर टूटा हुआ पाया गया। शौचालय गंदे पाये गये, दोनों विद्यालयों में शिक्षा का स्तर खराब मिला, नलो की टोंटियाँ टूटी पाई गई कमरों में रोशनी कम पाई गई।

डीएम ने तत्काल सभी व्यवस्था सही कराने के निर्देश दिये। कन्या जूनियर स्कूल जरारी में भी कमरों में रोशनी कम पाई गई,शौचालय गंदे पाये गये। जिलाधिकारी द्वारा रैंप की रेलिंग की पुताई के निर्देश दिए गए। हैंडपम्प का प्लेटफॉर्म टूटा पाया गया, स्कूल के बाहर नालियों में अत्यधिक गंदगी पाई गई। ग्रामीणों ने बताया कि गाँव मे तीन सफाई कर्मी तैनात है जिसमे से केवल दो के द्वारा ही कार्य किया जा रहा है एक अनुपस्थिति रहता है। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने डीपी आरओ को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।

जूनियर हाई स्कूल भड़ोसा में अत्यधिक गंदगी पाई गई। जिलाधिकारी द्वारा पूरे परिसर की सफाई के निर्देश दिये गये। बूथ संख्या 301पर रैंप नही पाई गई डीएम ने तत्काल निर्माण के निर्देश दिए। विद्यालय के सभी शौचालय खराब मिले किसी भी शौचालय में पानी की सप्लाई नही मिली। टोंटियाँ टूटी पाई गई लाइट की व्यवस्था अत्यधिक खराब पाई गई। जिलाधिकारी ने सभी व्यवस्थाये तत्काल सही कराने के निर्देश दिए। बी एस ए को निर्देशित किया कि वह खुद विजिट कर अपनी निगरानी में ये कार्य कराना सुनिश्चित करे।