व्यापार

10 हजार से अधिक ने किया तीन दिन के आईएफडीसी फुटवियर एक्सपो 2024 को विजिट, हुआ 800 करोड़ का कारोबार

आगरा ट्रेड सेंटर में लगे आईएफडीसी फुटवियर एक्सपो 2024 का सम्मान समारोह संग समापन
150 से अधिक कंपनियों ने लगाई थी स्टॉल, तीन में मिले बंपर आर्डर, कंपनियां उत्साहित
पैन इंडिया की कपंनियों ने लगाई थी फुटवियर, मशीनरी और कंपोनेंट की स्टॉल, श्रीलंका− नेपाल से भी आए विजिटर
अगले एक्सपो के लिए किया 300 पार स्टॉल लगाने का एलान, पांच राज्यों से भी पहुंचे थे विजिटर, छात्रों ने भी किया अवलोकन

आगरा। इंडियन फुटवियर डेवलपमेंट काउंसिल(आईएफडीसी) द्वारा पहली बार आगरा में लगाया गया कंपलीट फुटवियर एक्सपो 2024 पांच से आठ सौ करोड़ का कारोबार दे गया। बंपर बुकिंग के साथ तीन दिनों के भीतर दस हजार से अधिक विजिटर्स ने एक्सपो का अवलोकन किया। इतना नहीं कुछ स्टॉल्स पर तो 100 से अधिक डीलर टू कस्टूमर ब्रांड ने संपर्क साधा।
रविवार को सींगना ग्राम स्थित आगरा ट्रेड सेंटर पर आईएफडीसी द्वारा बायर टू बायर थीम पर लगाए गए तीन दिवसीय फुटवियर एक्सपो 2024 का समापन सम्मान समारोह के साथ हुआ। आईएफडीसी सीईओ शिव नौपुत्रा सहित सदस्य शैलेष पाठक, निशेष अग्रवाल और प्रदीप वासन ने एक्सपो में सहभागिता करने वाली कंपनियों सहित सहयोगी संस्थाओं का सम्मान किया।
सीईओ शिव नौपुत्रा ने समारोह समापन से पूर्व घाेषणा की कि विश्व में फुटवियर की राजधानी बनते जा रहे आगरा में हर वर्ष इस तरह की प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। प्रयास रहेंगे कि हर वर्ष स्टॉल्स का आंकड़ा भी बढ़े। उन्होंने कहा कि पहली बार में ही मिली सफलता को देखते हुए अबकी बार 300 पार कंपनियों को स्टॉल लगाने का निमंत्रण दिया जाएगा।
सदस्य प्रदीप वासन और शैलेष पाठक ने बताया कि तीन दिन के फुटवियर एक्सपो में 10 हजार से अधिक लोगों ने विजिट किया। करीब पांच से आठ सौ करोड़ तक का कारोबार एक्सपो के माध्यम से कंपनियों को प्राप्त हुआ। सैंकड़ा पार फुटवियर मैनुफेक्चर्स को आर्डर प्राप्त हुए।
जिसमें श्रीराम फुटवियर, मैगनेट फुटवियर, आर्स्टिच फिट को बंपर आर्डर मिले।
डाबर फुटवियर इंडस्ट्री के आरएनडी हैड विपिन गुप्ता ने बताया कि तीन दिन के भीतर उनसे 100 से अधिक डी टू सी (डीलर टू कस्टूमर) ब्रांड ने उनसे संपर्क किया।
सीईओ शिव नौपुत्रा ने बताया कि एक्सपो इंडस्ट्रियल गुड्स में कूलर और सोलर पैनल इंडस्ट्री को काफी लाभ देकर गया। लोगों को बिना पानी का कूलर भी बहुत पसंद आया। महेश एक्सपोर्ट से 150 से 200 ब्रांड ने संपर्क साधा। कंपोनेंट में सितलानी के इवा सोल्स को भी बायर्स ने पसंद किया।
लघु उद्योग भारती के प्रदेश सचिव मनीष अग्रवाल (रावी इवेंट) ने कहा कि आगरा के औद्योगिक विकास को गति देने के साथ ही देश को फुटवियर इंडस्ट्री में लाभ देने का काम फुटवियर एक्सपो ने किया। आगरा में पैन इंडिया के साथ ही चीन, इटली, श्रीलंका, नेपाल आदि से विजिटर्स और कंपनियां एकत्र हुईं और तीन दिन के भीतर करोड़ाें का कारोबार देकर गईं। इस तरह के आयोजन निश्चित रूप से देश के आर्थिक विकास में बड़ा योगदान रखते हैं।
भीम युवा व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप पीप्पल, आगरा सोल एंड शूज कंपोनेंट के अध्यक्ष विनोद सितलानी, अनिल गौतम, प्रवीण तलवार, प्रदीप पुरी ने भी आयोजन की सफलता को लेकर अपने विचार रखे। संचालन रिपुदमन सिंह ने किया।

इन संस्थाओं का रहा सहयोग
आगरा फुटवियर मैनुफेक्चर एक्सपोर्टर चैंबर(एफमेक), फेटरनिटी आफ आगरा फुटवियर मैनुफेक्चर(एफएएफएम), लघु उद्योग भारती, नेशनल चैंबर इंडस्ट्री एंड कॉमर्स यूपी, इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशनल(आईआईए), ब्रज डेवलपमेंट फाउंडेशन, आगरा शू मैनुफेक्चरिंग एसोसिएशन(आसमा), आगरा सोल एंड शू कंपोनेंट एसोसिएशन, भीम युवा व्यापार मंडल, सिलीन इंडिया संस्थाओं के प्रतिनिधियों का फुटवियर एक्सपो में सहयोग के लिए सम्मान किया गया।

इन कंपनियों के प्रतिनिधि हुए सम्मानित
स्टक आन, जीटा, एशियन पॉली चैम, एआरएस इंडिया और क्लॉग लंदन, डावर फुटवियर इंडस्ट्री, महेश एक्सपोर्ट आदि भारतीय कंपनियों सहित चीन और इटली की कंपनियों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया।