अन्य

अलविदा आज मस्जिदों में अदा की जाएगी नमाज़

आगरा। माहे रमज़ान के आखरी जुमे अलविदा की नमाज़ आज 05 अप्रैल 2024 को है। पढ़ी जाएगी आज रमज़ान का 25 वां रोजा भी रखा जाएगा। माना जाता है कि अलविदा जुम्मा के दिन नेक दिल से अदा की गई नमाज़ से अल्लाह की रमहत और बरकत मिलती है। साथ ही पिछले गुनाह माफ हो जाते हैं। इस्लाम धर्म में जुम्मे को लेकर मान्यता है कि अल्लाह तआला ने जुम्मे के दिन आदम अलैहिस्सलाम को पैदा किया जुम्मे के दिन उन्हें आसमान से जमीन पर उतारा और जुम्मे के दिन ही उनकी वफात (मौत) भी हुई। माहे रमजान का पाक महीना हमें मोहब्बत और अल्लाह के बताए रास्ते पर चलने की सीख देता है. वहीं अलविदा जुम्मा या जमात-उल-विदा रमजान की रुकसती का प्रतीक होता है।

एक दिन पहले की जा रही है तैयारियां

मस्जिदों में अलविदा की नमाज़ के लिए एक दिन पहले से तैयारियां की जा रही हैं। सुबह से ही मस्जिदों के आस पास साफ सफाई की जा रही है। अतिरिक्त नमाजियों के लिए अलग सफों का इंतजाम किया जा रहा है।

ये रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

माहे रमज़ान के अंतिम जुमे की नमाज़ के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सभी मस्जिदों के सुरक्षा के लिए पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं। शहर के आबादी वाली इलाकों में पुलिस बल का पैदल मार्च भी किया जायेगा।