अन्यउत्तर प्रदेश

सी-विजिल एप पर सौ मिनट में होगा समस्या का निस्तारण  साक्ष्य के तौर पर अपलोड करें फोटो, वीडियो-ऑडियो

सी-विजिल एप पर करें शिकायत, त्वरित होगा समाधान

सी-विजिल एप पर शिकायतों के निस्तारण हेतु 24 घण्टे की जा रही निगरानी

आगरा।  सी-विजिल के माध्यम से सामान्य नागरिकों के द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लघंन करने संबंधी शिकायतें पोर्टल पर दर्ज करायी जाती हैं। ये जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी (नगर)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अनूप कुमार ने अवगत कराया है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश, लखनऊ द्वारा सी-विजिल के बारे में जनसामान्य को अधिक से अधिक जागरूक करते हुए आमजन से एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता से सम्बन्धित सही व तथ्य परख शिकायतें ऑडियो-वीडियो अथवा फोटो के माध्यम से करने की अपील की है।


अपर जिलाधिकारी (नगर)/उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनूप कुमार ने आगे यह भी बताया कि लोकसभा सामान्य- निर्वाचन 2024 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन व अन्य शिकायतें करने और उसके निस्तारण के लिए ऑनलाइन सी-विजिल एप विकसित किया गया है। उन्होंने सी-विजिल एप के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया है कि लोक सभा चुनाव में यदि कोई प्रत्याशी या उसका समर्थक आदर्श आचार संहिता के खिलाफ काम कर रहा है, यथा मत प्रभावित करने के उद्देश्य से रुपये बांटना, शराब वितरण या चुनाव प्रभावित करने के लिए अन्य कोई अवैधानिक कार्य कर रहा है तो कोई भी सामान्य व्यक्ति साक्ष्य के तौर पर सी विजिल एप पर फोटो, वीडियो और ऑडियो अपलोड कर सकता है।

जिसका निस्तारण सौ मिनट के भीतर होगा। सी विजिल एप जन सामान्य के लिए बनाया गया है। यदि कोई किसी भी तरह से चुनाव को प्रभावित करने का कार्य कर रहा है तो कोई भी व्यक्ति उसकी फोटो, वीडियो या ऑडियो इस पर अपलोड कर सकता है। इस एप पर आचार संहिता के उल्लंघन व शिकायतें का प्रभावी व पारदर्शी निस्तारण होगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के संबंध में ऑनलाइन शिकायत के लिए आयोग ने विकसित सी-विजिल एप का प्रयोग करें। आयोग इसकी सत्यता की परख कर संबंधित पर कार्यवाही करता है, जिससे शिकायतों की जांच होती है।

एप में शिकायत के बाद 100 मिनट के भीतर कार्यवाही होती है। सी-विजिल एप का प्रयोग करने के लिए स्मार्ट फोन पर गूगल-प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से एप में लॉग इन कर शिकायत दर्ज की जा सकती है। यह एप एक जीआईएस आधारित एप है। इसमें साक्ष्य के तौर पर केवल लाइव, वीडियो, ऑडियो और फोटो भी अपलोड की जा सकती है। सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों की निगरानी व निस्तारण के लिये प्रशासन द्वारा कन्ट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है, जो कि 24 घण्टे क्रियाशील है। इसके लिए अलग से निगरानी टीम का गठन कर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निस्तारण भी किया जा रहा है।