अन्यउत्तर प्रदेश

खगोल विज्ञान के मुताबिक बुधवार को निकलेगा चांद, बृहस्पतिवार को ईद

लखनऊ। खगोल विज्ञान के मुताबिक सऊदी अरब में ईद का चांद मंगलवार को और भारत में बुधवार को दिखेगा! सऊदी अरब में ईद बुधवार को होगी जबकि भारत में बृहस्पतिवार को ईद है!

खगोल विज्ञान केन्द्र पोजीशनल एस्ट्रोनामी सेन्टर कोलकाता के मुताबिक राजधानी लखनऊ में 10 अप्रैल बुधवार को सायं मगरिब की नमाज के बाद चांद निकलेगा! हिन्दू पंचाग मुताबिक भी 10 अप्रैल को चांद दिखेगा! उधर तमाम मुस्लिम जंतरियों में भी इस बार माहे रमजान में 30 रोजे होने की जानकारी दी गयी! माहे रमजान में 4 जुमे पड़े! अंतिम अलविदा जुमा 5 अप्रैल को था! 10 अप्रैल को ईद का चांद निकलेगा!

मरकजी चांद कमेटी फरंगी महल के अध्यक्ष व ऐशबाग ईदगाह के शाही इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली शहरकाजी, मरकजी रुइयते हिलाल कमेटी फिरंगी महल के अध्यक्ष मुफ्ती अबुल इरफान मोहम्मद नईमुल हलीम फिरंगी महली और मरकजी शिया मून कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी ने 29 रमजान के मुताबिक मंगलवार को ईद का चांद देखने के खास इंतजाम किये हैं!

इन मौलानाओं का कहना है कि इस्लामी शरीयत में चांद देखकर अथवा शरई गवाही होने के बाद ही चांद निकलने या ना निकलने की घोषणा करेंगे! इनके मुताबिक अगर 9 अप्रैल को चांद निकलने की शरई पुष्टि नहीं होगी तो उस दिन नमाजे तरावीह पढ़ी जाएगी!!