शिक्षा / सरकारी नौकरी

मतदाता जागरूकता अभियान-2024,लोकतंत्र का महापर्व

आगरा। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। देश में मत देने का अधिकार प्रत्येक मतदाता है। प्रत्येक मतदाता को मतदान अवश्य करना चाहिए। यब बात बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय में लोकसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर बैकुण्ठी देवी कन्या महाविद्यालय ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अभियान के तहत प्रस्तुत किया।


लोकसभा निर्वाचन-2024 में मतदान शत-प्रतिशत रहे, इसके लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जिलेभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रह हैं। यह विचार आगरा के कर्मठ मण्डलायुक्त आगरा मण्डल की श्रीमती रितु माहेश्वरी आई.ए.एस. ने अपने वक्तव्य में कहा।


उन्होंने विशेष रूप से छात्राओं की संख्या जो तकरीबन 800 से अधिक थी, उनके मतदान के प्रति विश्वास की सराहना की। जिलाधिकारी आगरा भानूचन्द्र गोस्वामी, आई.पी.एस. ने कहा कि मतदान अवश्य करें। यह हमारे लिए महत्वपूर्ण पर्व है। मतदान करने जाना गर्व की बात है। मतदान करके अपने को गौरवान्वित करें। कार्यक्रम की शुरूआत अतिथियों ने माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष रखे मंगलदीप को प्रज्ज्वलित करके तथा पुष्पार्पण द्वारा किया। कल्पना ठाकुर ने ”मेरा पहला वोट देश के लिए“ अपनी आवाज में प्रस्तुत किया। संचालन प्रोफेसर नसरीन बेगम ने किया। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ. पूनम सिंह ने कहा कि महाविद्यालय के द्वारा प्रयास किया जा रहा है। आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बेहतर हो, इसमें खासकर नए मतदाता बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, युवा वर्ग ही हमारे देश का भविष्य है, उनके प्रयास से ही हमारा देश एक विकसित देश बन सकता है। लोकतंत्र में एक-एक वोट की ताकत है। मतदान सबसे सशक्त अधिकार है। मतदान का प्रयोग करके ही सशक्त राष्ट्र की नींव रखी जा सकती है। मीडिया प्रभारी, नसरीन बेगम ने छात्राआं से शत-प्रतिशत मतदान का लक्ष्य पूर्ण करवाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि मतदान के महत्व को समझाने के लिए यह अभियान लोकतंत्र की नींव मजबूत करने में सार्थक साबित होगा। डॉ. इन्द्रप्रकाश सिंह सोलंकी, सहायक शिक्षा निदेशक ए.डी. बेसिक आगरा ने भी अपनी बात रखी। इसके साथ छात्राओं ने स्वयं, परिवारिक सदस्यों व आसपास पडौस में रहने वाले मतदाताओं से निष्पक्ष मतदान करवाने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर छात्राओं की ओर से स्लोगन, रंगोली, मेंहदी एवं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। रेंजर्स ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के महत्त्व को बताया। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्राओं के बीच जागरूकता लाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाना था। कार्यक्रम में आयोजित स्लोगन प्रतियोगिता में 50 छात्राओं ने प्रतिभाग किया।


लोकतंत्र के महापर्व के कार्यक्रम में  धीरेन्द्र सिंह अपर जिलाधिकारी न्यायायिक पुलिस कमिश्नर केशव चौधरी, ए.डी.एम. सिटी अनूप , अनिल वशिष्ठ, प्राचार्य/चीफ कमिश्नर एन.सी.सी., आगरा  अजय यादव, बेसिक शिक्षा अधिकारी विशेष रूप से मौजूद रहें।

प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल में प्रो. साधना सिंह, प्रो. बिन्दु अवस्थी आदि रहे। इस अवसर पर महाविद्यालय की समस्त प्रवक्तायें उपस्थित रहीं।
जिलाधिकारी की ओर से मण्डलायुक्त, आगरा मण्डल श्रीमती रितु माहेश्वरी को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। साथ ही प्रो. पूनम सिंह को भी जिलाधिकारी, आगरा ने स्मृति चिन्ह भेंट किया।


महाविद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिकाएँ प्रो. अमिता सिंह, प्रो. पूनम गुप्ता, प्रो. राधारानी गुप्ता, प्रो. शशिप्रभा वार्ष्णेय स्वागत-पुष्प के साथ अतिथियों का अभिनन्दन किया।
नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत करने वाली सभी छात्राओं प्रशासन की ओर से मैडल, मण्डलायुक्त आगरा मण्डल श्रीमती रितु माहेश्वरी द्वारा दिया गया।
अन्त में राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।


विभिन्न प्रतियोगिताओं के परिणाम निम्न प्रकार रहे-
स्लोगन प्रतियोगिता .
प्रथम.कविता
द्वितीय.मोनिका
तृतीया.भावना

मेहंदी प्रतियोगिता.
प्रथम . सोना कुमारी, समीक्षा
द्वितीय . शालिनी दीक्षित, गोल्डी यादव
तृतीय . मोनिका चंचल, अदिति चौहान

पोस्टर प्रतियोगिता.
प्रथम . बबीता
द्वितीय . स्वेच्छा
तृतीय . अनामिका, कृतिका

रंगोली प्रतियोगिता.
प्रथम . दीक्षा शर्मा
द्वितीय . जया, सुमन, बुलबुल
तृतीय . सलोनी, भावना, दिव्या