देश विदेश

सफाली युवा क्लब द्वारा अंबेडकर जयंती समारोह का आयोजन


भागलपुर : सफाली युवा क्लब परिसर सराय में भीमराव अंबेडकर की 133वीं जयंती स्वच्छता अभियान से शुरू की गई सफाली युवा क्लब परिसर के आसपास गलियों की सफाई की गई तत्पश्चात समारोह का आयोजन किया गया जिसमें भीमराव अंबेडकर के तैलिय चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धा सुमन व्यक्त की गई एवं अतिथियों का स्वागत एवं संचालन गुलअफशा परवीन ने किया।

अध्यक्ष संबोधन में जेपी विश्वविद्यालय, छपरा के पूर्व कुलपति डॉ. फारूक अली ने कहा कि किसी को जाति में बांधना देश के लोकतंत्र के खिलाफ है, वे सिर्फ दलितों के नेता नहीं थे, बल्कि वे सभी के नेता थे, इसलिए कानून में सभी को शामिल किया गया है। आज देश में जो स्थितियां हैं, वे कानून के विपरीत हैं, जिससे समाज में असमानता, उत्पीड़न और हिंसा का माहौल पैदा हो रहा है इस माहौल में जरूरी है कि हम युवा लोग उच्च से उच्च शिक्षा प्राप्त करें तभी हम आगे बढ़ सकते हैं और विकसित हो सकते हैं।

वही मुख्य अतिथि डॉ शेफाली ने कहा कि जो डॉ. अम्बेडकर के सिद्धांतों और विचारों पर चलकर ही सफल हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि सबसे पहला और महत्वपूर्ण सिद्धांत है शिक्षा पर जोर देना। आज भी ऐसे लोग हैं जो संविधान को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। अन्य वक्ता के रूप में राहुल कुमार ने कहा की डॉ. अम्बेडकर से सीखने के लिए बहुत कुछ है उनके कार्य से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। डा भीमराव अंबेडकर की जयंती पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ और उसमें प्रथम स्थान भावना एवं द्वितीय स्थान पर राधिका कुमारी रही निर्णायक की भूमिका सबिहा फैज़ पूर्व प्राचार्या उर्दू गर्ल्स हाई स्कूल ने निभाई।

इस मौके पर आतिश कुमार निराला, छोटू कुमार चंदन, गुलअफशा परवीन , डॉ जन्नूल आब्दीन ने आंबेडकर के विचारों एवं कार्यों पर प्रकाश डाला । इस अवसर पर प्रमुख उपस्थिति में अंसार, चुनना, प्रिंस कुमार, आसिफ एवं दर्जनों लोग शामिल थे।