खेल

19 साल के भारतीय एथलीट परवेज खान ने अमेरिका में इतिहास रचा


न्यू यॉर्क। 19 साल के भारतीय एथलीट परवेज खान ने अमेरिका में इतिहास रच दिया है. उन्होंने अपनी स्पीड से भारतीय बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा को भी हैरान कर दिया. उनकी रेस की वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई है, जिसके बाद से उनकी तुलना उसैन बोल्ट से होने लगी है.

रेस की दुनिया में जब स्पीड की बात होती है तो सबसे पहला नाम उसेन बोल्ट का आता है. वो अपनी स्पीड से लोगों को अक्सर हैरान कर देते थे और ट्रैक पर अपने एक्शन से फैंस को अपना दीवाना बना लेते थे. ऐसा ही कुछ नजारा अब एक भारतीय एथलीट ने भी दिखाया है. दिल्ली से केवल 50 किलोमीटर की दूरी पर हरियाणा के मेवात जिले के रहने वाले परवेज खान ने सभी को अपनी स्पीड से चौंका दिया है. उन्होंने महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा को इतना प्रभावित किया कि वो वीडियो शेयर करने से अपने आप को रोक नहीं सके. वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर परवेज की तुलना उसेन बोल्ट से भी होने लगी है.

मेवात के रहने वाले परवेज ने अमेरिका में एक शानदार कारनामा किया है. उन्होंने SEC चैंपियनशिप 2024 के फाइनल में जगह बनाकर सभी को हैरान कर दिया है. उन्होंने 800 मीटर और 1500 मीटर की कैटगरी में फाइनल तक पहुंचे हैं. इससे भी हैरानी वाली बात ये है कि 19 साल के परवेज ने क्वालिफाइंग रेस में 800 मीटर को 1.48.33 मिनट में और 1500 मीटर 3.44.98 मिनट में ही तय कर लिया. अब उनके इसी रेस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है,जिसे आनंद महिंद्रा ने भी शेयर किया है. उन्होंने परवेज की खूब तारीफ की है और भारतीय ट्रैक एंड फील्ड का भविष्य बताया है. बता दें कि उन्होंने हाल ही में अमेरिका की मशहूर NCAA चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया था. इस चैंपियनशिप में वो फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी फ्लोरिडा गेटर्स का प्रतिनिधित्व करते हैं.

परवेज की रेस की सबसे खास बात रही सेलिब्रेशन का अंदाज. रेस को फिनिश करते वक्त जिस अंदाज में उन्होंने दर्शकों को देखकर सेलिब्रेट किया उसने सभी को उसैन बोल्ट की याद दिला दी. इसके बाद से उनकी तुलना बोल्ट से होने लगी है.

19 साल के परवेज खान हरियाणा के मेवात जिले से आते हैं. उनके गांव का नाम चहलका है, जो दिल्ली से 50 किमी की दूरी पर पड़ता है. उनके पिता नफीस खान एक किसान हैं. परवेज शुरू से ही दौड़ने में माहिर थे, इसलिए वो 13 की उम्र में प्रोफेशनल रनर बनने का सपना लेकर दिल्ली चले आए. दिल्ली के जवाहर लाल यूनिवर्सिटी में एक साल तक ट्रेनिंग करने के बाद वो भोपाल शिफ्ट हो गए. भोपाल में उन्होंने स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की निगरानी में कोच अनुपमा श्रीवास्तव से ट्रेनिंग ली. अंडर-16 की नेशनल चैंपियनशिप में गोल्ड जीतने के बाद उन्होंने करियर में छलांग लगाई. इसके बाद परवेज ने अंडर-18 खेलो इंडिया में ब्रॉन्ज मेडल भी जीता. वो कई नेशनल गेम्स में गोल्ड और सिल्वर मेडल भी जीत चुके हैं.

2022 में गुजरात नेशनल गेम्स उनके प्रोफेशनल रनिंग करियर में सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट रहा. जहां उन्होंने 3.40.89 मिनट में ही रेस पूरा कर लिया था. इसके बाद उन्होंने अमेरिका की फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में स्कोलरशिप मिला और वहां चले गए. फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी पहुंचकर 2024 के मार्च नें उन्होंने बड़ा कारनामा करते हुए बॉस्टन की मशहूर NCAA चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया था. अब उन्होंने इसके दो कैटगरी के फाइनल में क्वालिफाई करके इतिहास रच दिया, जिसका फाइनल 12 मई को होना है.