उत्तर प्रदेशजीवन शैली

आगरा वेट्स एण्ड मेजर्स एसोसियेशन ने मनाया विश्व मापन दिवस

आगरा। आगरा वेट्स एण्ड मेजर्स एसोसियेशन 48, सी, इण्डस्ट्रीयल एस्टेट, नुनिहाई द्वारा प्रत्येक वर्ष 20 मई को वर्ल्ड मेट्रोलॉजी के विश्व मापन दिवस जो पूरे विश्व जगत में संबंधित संस्थाओं द्वारा मनाया जाता है इस वर्ष यूनेस्को ने भी इस अवसर पर अपने पेरिस मुख्यालय में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया, जिसका विषय था “हम एक टिकाऊ कल के लिए बाज को मापते हैं।” इसी उपलक्ष्य में आगरा वेट्स एंड मेजर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में एक संगोष्ठी होटल बी बी ग्रांड, कमला नगर में आयोजित की गई, जिसमें माप तौल विधियों से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण तथ्यों पर सार्थक चर्चा हुई।

इस संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में विधिक माप विज्ञान आगरा संभाग के सहायक नियंत्रक श्री सौरभ श्रीवास्तव ने अपने विचार रखे साथ ही विधिक माप विज्ञान विभाग के विस्तृत कार्य क्षेत्र के विषय में माप तोल उपकरणों की भविष्य की नीतियों का भी खाका खींचा। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष शरद सिन्हा ने मंच संचालन करते हुए वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे के ऐतिहासिक महत्व और वर्तमान में उसके सामाजिक सरोकार की आवश्यकता पर अपना मत रखा, साथ ही उत्र बांट माप व्यापारी वेलफेयर एसोसिएशन, नोएडा के महासचिव बिनोद शर्मा ने इस उद्योग के विधिक पहलुओं को और अधिक सक्षम एवं व्यापारी और उपभोक्ता के हितकारी बनाए जाने की बात रखी।

एसोसिएशन के संरक्षक दयानंद नागरानी ने बौट माप उद्योग के सामाजिक महत्व तथा सचिव अनूप मित्तल संस्था के इतिहास कौर वर्तमान कार्य प्रणाली पर अपना बक्तव्य प्रस्तुत किया, कोषाध्यक्ष रोहित पुरी ने कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था सुचारु ढंग से संभाली, संस्था के अध्यक्ष अमित सारस्वत ने उपस्थित सभी अतिथियों कोस्मृति बिन्ह प्रदान कर सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस संगोष्ठी में विधिक माप विज्ञान विभाग से वरिष्ठ निरीक्षक रतन विक्रम, शिव राज सिंह, युधिष्ठिर बघेल, सिदार्थ शंकर, अतुल कुमार, उमेश कुमार सिंह, अर्चना गुप्ता, उपेंद्र सिंह, हर्षवर्धन, जितेंद्र झा के साथ आगरा बेट्स एंड मेजर्स एसोसिएशन के किशोर विजय, ओमेन्द्र सिंह, मनीष सिन्हा, उमेश अग्रवाल, गगन अग्रवाल, सुनील कुमार, विककी, अमन सक्सेना, योगेश अग्रवाल, रोहित गुप्ता, मनीष वर्मा, राजीव नागरानी, कैलाश नाथ, प्रकाश चंद, अनूप, अमर नागरानी ,मीडिया प्रभारी शरद सिन्हा आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।