राजस्थान

जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में लू और तापाघात से ग्रसित मरीजों को देखने पहुँचे विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी

संवाद। मोहम्मद नज़ीर क़ादरी

अज़मेर । JLN अस्पताल के कैजुअल्टी परिसर एवं प्रीफैब्रिकेटेड वार्ड में मरीज के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
कैजुअल्टी में तापाघात से ग्रसित मरीजों के लिए अलग से व्यवस्थाएं की गई है जैसे कि अलग से पलंगो का आरक्षण, कैजुअल्टी में अलग से ऐसे मरीजों को देखने की व्यवस्थाएं, सीनियर रेजिडेंट्स एवं वरिष्ठ चिकित्सकों की नियमित 24 घंटे सेवाएं, ऐसे मरीजों के लिए बर्फ की उपलब्धता, कैजुअल्टी परिसर में पेशेंट को शिफ्ट करने के लिए ट्रॉलियों की व्यवस्था कैजुअलटी परिसर के सामने मारीजो के परिजनों के लिए बैठने के लिए टेंट एवं पेयजल की व्यवस्था का जायजा लिया एवं उन्हें सराहा।
साथ ही ट्रॉलियों के लिए उपलब्ध बोर्ड बॉय के बारे में जानकारी ली तथा मेडिकल रिलीफ सोसायटी की ओर से नयी भर्ती के प्रस्ताव स्वीकार हो गया है शीघ्र और वार्ड बॉय लगाकर कमी दूर की जाएंगी।
प्रीफेब्रिकेटेड वार्ड का भी निरीक्षण किया एवं वहां उपलब्ध सुविधाओं को साराहा। मरीज के साथ आने वाले रिश्तेदारों के लिए बैठने की व्यवस्था की जरूरत पर जोर दिया।
दोनों वार्डो में मरीजों की कुशालषेम पूछी एवं किसी भी प्रकार की तकलीफ के बारे में जानकारी ली। मरीजो ने भी उपलब्ध सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया।
नर्सिंगकर्मी की कमी के बारे में पुछे जाने पर बताया गया की आचार संहिता के बाद में नर्सिंग कर्मियों की एजेंसी के मार्फत नियुक्ति करी जाएगी।
अस्पताल में उपलब्ध सोनोग्राफी जांच में लंबी तारीख दिए जाने पर महोदय ने सुविधाओं बेहतर करने का निर्देश दिये।
निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त प्रधानाचार्य डॉ एस के भास्कर, अतिरिक्त प्रधानाचार्य डा श्याम भूतड़ा, अतिरिक्त अधीक्षक डॉ जीसी मीणा, वरिष्ठ आचार्य डॉक्टर नरेंद्र शाह, उपाधीक्षक डॉ अमित यादव सहित अनेक वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित थे ।