उत्तर प्रदेशजीवन शैली

कोठी मीना बाजार में 8 से 15 जून तक होगी खाटू श्याम कथा

ऐतिहासिक होगा खाटू श्याम भगवत कथा का आयोजन

कथा के लिए किया भूमि पूजन, लगे जय श्री श्याम के जयकारे

आज श्री मोरवीनंदन सेवा मंडल निकालेगा नगर आमंत्रण यात्रा

आगरा। श्री मोरवीनंदन सेवा मंडल की ओर से खाटू धाम कोठी मीना बाजार पर होने जा रही खाटू श्याम कथा का भूमि पूजन कथा स्थल पर किया गया। भूमि पूजन व यज्ञ वैदिक मंत्रोचारण से पं. संतोष शर्मा के निर्देशन में पं ब्रजेश भारद्वाज, संजय शर्मा ने सम्पन्न कराया। अध्यक्ष राम अग्रवाल ने बताया कि 8 से 15 जून तक आयोजित होने जा रही उज्जैन के निरंजनी अखाडा के महामंडलेश्वर नर्मदा शंकरपुरी जी महाराज के श्रीमुख से श्री खाटूश्याम कथा का समस्त नगरवासियों को पहली बार सप्त दिवसीय कथा श्रवण करने का सौभाग्य मिलने जा रहा है। सभी श्याम प्रेमियों से निवेदन है कि अधिक से अधिक संख्या में कथा सुनकर धर्म लाभ प्राप्त करें।

महामंत्री अमित अग्रवाल ने बताया कि रविवार (2 जून) को शाम 4 बजे से कोठी मीना बाजार से पुरे शहर में आमंत्रण यात्रा निकाल कर नगरवासियो को कथा का निमंत्रण देंगे। 7 जून को कोठी मीना बाजार पर महिला संगीत, कलश सज्जा और मेहंदी का आयोजन कथा से पूर्व किया जा रहा है।

संयोजक विनय अग्रवाल ने बताया कि 8 जून को प्रातः 7 बजे से बैंड बाजो की स्वरलहरियों पर जयपुर हाउस चिंताहरण मंदिर से 5100 महिलाएं पीत वस्त्र धारण कर कलश यात्रा में शामिल होकर कथा स्थल तक पहुंचेगी। जिसमे खाटू नरेश के डोले के साथ गणेशजी, श्रीराम, बालाजी, शिव परिवार सहित अंतिम रथ पर महामंडलेश्वर नर्मदा शंकरपुरी जी महाराज भक्तो को आशीर्वाद देंगे। श्रद्धालु दोपहर 3 बजे से को महत्म्य कथा, सूर्यवश एवं चंद्रवंश और पांडव वंशावली वर्णन का श्रवण करेंगे।

मंडल से जुड़े सतीश अग्रवाल ने बताया कि प्रतिदिन सुबह 9 से 15 जून तक विष्णु सहस्त्रनाम महायज्ञ में भक्त आहुति देंगे। कथा में भजन सम्राट नंदू भैया और भजन गायक मनीष गर्ग घी वाला का पावन सानिध्य भी श्याम प्रेमियों को मिलेगा। भक्तो की सुविधा के लिए 10 से 12 हज़ार महिला-पुरुष श्रद्धालुओं को कई खंडो में विभाजित कर अलग-अलग बैठने की व्यवस्था की गयी है। पंडाल सहित पूरे मैदान को अध्यात्म के प्रतीक बाबा के निशान व भगवा ध्वज से सजाया जा रहा है। इस अवसर पर पार्षद हेमंत प्रजापति, राकेश गोयन, मनीष अग्रवाल, प्रवीण अग्रवाल, सुनील दत्त सिंघल, राजीव अग्रवाल, अमित अग्रवाल, मनोज गोयल, नेहा अग्रवाल, मोहिनी अग्रवाल, प्रीति अग्रवाल, शिव सिंह बघेल, जीतू चौधरी, शुभम चौधरी, जितेन्द्र पाल, लब्बी भगत आदि मौजूद रहे।