अन्य

मतगणना को निष्पक्षता और ईमानदारी के साथ पूर्ण किया जाए – सपा

संवाद। नूरूल इस्लाम


कासगंज: समाजवादी पार्टी ने मुख्य चुनाव कार्यालय कासगंज में एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया। इस पर इस प्रेस वार्ता में मतगणना के दिन किन-किन पहलुओं पर जोर दिया जाएगा इस बारे में बताया गया। समाजवादी पार्टी की तरफ से कहा गया कि पांचो विधानसभाओं के काउंटिंग एजेंट को ट्रेनिंग दी गई है तथा उनको नियम और कानून के बारे में जानकारी दी गई है। मतगणना एजेंट को यह भी बताया गया है कि प्रत्येक चक्र की मतगणना के बाद काउंटिंग सुपरवाइजर समाजवादी पार्टी के काउंटिंग एजेंट को फार्म 17सी देंगे। इसी के साथ-साथ एआरओ भी हर राउंड वार मतगणना के बाद एक सर्टिफिकेट एआरओ टेबल के समाजवादी पार्टी के काउंटिंग एजेंट को देंगे। समाजवादी पार्टी के सभी काउंटिंग एजेंट को एक बुकलेट दी जा रही है जिसमें सभी जरूरी सूचना पहले से उनको दी जा रही है जैसे कि किस बूथ पर कौन सी ईवीएम मशीन किस नंबर की गई है, उस बूथ पर टोटल वोट कितने हैं और कितने वोट पड़े हैं। इस तरह की जानकारी हर एक काउंटिंग एजेंट को पहले से ही दी जा रही है ताकि काउंटिंग सेंटर में जब ईवीएम खुले तो उसे दी हुई जानकारी से ईवीएम के वोटो से मिलन हो सके। समाजवादी पार्टी ने यह भी कहा की जिला निर्वाचन अधिकारी और सभी कर्मचारियों का संवैधानिक दायित्व बनता है कि मतगणना को निष्पक्षता और ईमानदारी के साथ पूर्ण किया जाए। समाजवादी पार्टी के काउंटिंग एजेंट को यह भी निर्देश दिया गया है कि जब तक मतगणना पूरी ना हो जाए और परिणाम ना आ जाएं तब तक समाजवादी पार्टी के सभी काउंटिंग एजेंट अपने-अपने टेबलों पर डटे रहेंगे।
समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी देवेश शाक्य ने प्रेस वार्ता में कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि प्रशासन पूरी निष्पक्षता के साथ मतगणना कराएगा। जनता ने जो जनादेश दिया है उस जनादेश का सम्मान करते हुए जिस किसी के पक्ष में जनादेश आए उस जनादेश को चुनाव आयोग जनता तक पहुंचाएं। समाजवादी पार्टी के काउंटिंग एजेंट बनाते समय उनकी योग्यता को भी ध्यान में रखा गया है। सभी सक्षम लोगों को काउंटिंग एजेंट बनाया गया है ताकि काउंटिंग को बहुत ही सरल और सजग तरीके से कराया जा सके।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी ने कंडक्ट आफ इलेक्शन रूल्स 1961 के तहत जो नियम दिए गए हैं उनकी जानकारी भी प्रेस वार्ता में दी और यही जानकारी समाजवादी पार्टी के काउंटिंग एजेंट को भी दी गई है। इस बार समाजवादी पार्टी पूरी सजकता और सक्रियता के साथ मतगणना करवाएगी और समाजवादी पार्टी ने मतगणना के दिन के लिए पूरी तैयारी कर ली है। सभी तरह के दस्तावेज तैयार कर लिए हैं। अब्दुल हफीज गांधी ने यह भी कहा कि मतगणना सीमित समय में पूर्ण कर ली जाए और मतगणना विलंब न की जाए। इसको रात तक खिंच कर ना ले जाया जाए। आजकल ईवीएम का जमाना है इसलिए मतगणना शाम से पहले पहले पूर्ण कर ली जाए।
प्रेस वार्ता में राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी, पूर्व विधायक हसरतउल्लाह शेरवानी, जिला अध्यक्ष विक्रम सिंह यादव, मयंक यादव राष्ट्रीय उपाध्यक्ष लोहिया वाहिनी, कांग्रेस जिला अध्यक्ष अदनान मियां, विनोद बघेल, विधानसभा अध्यक्ष , दिनेश शाक्य, विधानसभा अध्यक्ष अमांपुर, मुनेन्द्र शाक्य, विधानसभा अध्यक्ष पटियाली, सुल्तान चौधरी, पवन यादव, अबरार अहमद, मनोज यादव, राजकुमार यादव, अरुण राजपूत, विनीत यादव, अशोक कुमार पचौरी, हजारीलाल, अली हसन, अजय बहेडिया, रिंकू महाजन, उमेश चंद्रा, सोरन सिंह बघेल, कैलाश चंद्र आदि मौजूद रहे।