राजनीति

ईवीएम के वोटों की गिनती से पहले पोस्टल बैलेट के परिणाम घोषित हों- इंडिया गठबंधन

संवाद। अजहर उमरी

पोस्टल बैलेट के वोटों की गिनती के नियम बदलने पर इंडिया गठबंधन ने जताई आपत्ति

नई दिल्ली, इंडिया गठबंधन ने चुनाव आयोग द्वारा पोस्टल बैलेट के वोटों की गिनती के नियम बदलने पर कड़ी आपत्ति जताई है। इसे लेकर इंडिया गठबंधन के वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को चुनाव आयोग से मिला।

प्रतिनिधिमंडल में कांग्रेस से डॉ. अभिषेक मनु सिंघवी, सलमान खुर्शीद, नासिर हुसैन, विनीत पुनिया, डीएमके नेता टी आर बालू, समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव, सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी, सीपीआई नेता डी राजा, आरजेडी नेता संजय यादव, एनसीपी (एससीपी) नेता राजीव झा, सीपीआई (एमएल) नेता राजीव डिमरी, आप नेता पंकज गुप्ता शामिल थे।

बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए डॉ. सिंघवी ने कहा कि पोस्टल बैलेट चुनाव के मामले में निर्णायक साबित होते हैं। ये प्रक्रिया चुनाव के परिणाम को पूरी तरह से बदल सकती है। नियम के अनुसार पोस्टल बैलेट की गिनती पहले की जाती है, जिसके कुछ समय बाद ईवीएम की गिनती शुरू की जा सकती है। इसमें सबसे जरूरी ये है कि पोस्टल बैलेट का परिणाम, ईवीएम से पहले घोषित किया जाए। लेकिन चुनाव आयोग ने इस नियम को बदल दिया है, जो कानून के हिसाब से नहीं किया जा सकता।

डॉ. सिंघवी ने कहा, पोस्टल बैलेट के वोट परिणामों को पूरी तरह से बदल सकते हैं और अंतिम परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं।

डॉ. सिंघवी ने जोर देकर कहा कि एक वैधानिक नियम को दिशा-निर्देश द्वारा नहीं बदला जा सकता है। पुराने नियम के अनुसार ही पहले पोस्टल बैलेट के वोटों की गिनती हो और उसके परिणाम घोषित हों।