राजनीति

लोकसभा में इंडिया गठबंधन के तरफ से सक्रिय हुए शरद पवार

लोकसभा 2024 के आश्चर्यचकित रुझान आने के बाद गठबंधन की तरफ से शरद पवार सक्रिय हो गए है। महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे अप्रत्याशित राज्यों में इंडिया ब्लॉक के प्रभावशाली प्रदर्शन का संकेत मिला, जहां वर्तमान में मुख्य रूप से भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए का वर्चस्व है। इस बीच, भाजपा ओडिशा में लोकसभा में प्रचंड जीत की ओर अग्रसर दिख रही है, और राज्य विधानसभा चुनावों में प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ सत्तारूढ़ बीजद सरकार को भी गिरा सकती है। कांग्रेस ने निश्चित रूप से 2019 के लोकसभा चुनावों से अपने प्रदर्शन में सुधार किया है। कांग्रेस को पिछले चुनाव में 52 सीटें मिली थी। लेकिन इस बार वो तीन अंकों के आंकड़ों को छूती नजर आ रही है। वहीं अभी तक के रूझानों में इंडिया ब्लॉक 228 सीटें पर आगे चल रही है। एनडीए गठबंधन 300 के आंकड़े से थोड़ी पीछे है। वहीं बीजेपी 250 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाई है।

बीजेपी की सहयोगी जदयू और टीडीपी ने इस चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है। जदयू जहां अभी तक 15 सीटों पर आगे है। टीडीपी 16 सीटों पर आगे हैं। रूझानों के बाद शरद पवार सक्रिय नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि इंडिया गठबंधन की तरफ से वो बैटिंग कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के संपर्क में शरद पवार हैं। बताया जा रहा है कि नवीन पटनायक के भी संपर्क में हैं। बीजेपी 240 के ऊपर नजर आ रही है तो उसके आगे का जो भी आंकड़ा 272 से नीचे रखने के लिए होता है। यानी बीजेपी के बाकी साथियों को अपने साथ ले जाने की कोशिश इंडिया गठबंधन करने की तैयारी कर रहा है।

महाराष्ट्र में भी महाविकास आघाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। शरद पवार को हमेशा राजनीति का चाणक्य कहा जाता है। वहीं चीज वो साबित करने की कोशिश कर रहे हैं। एनडीए की जीत का आंकड़ा उतना ज्यादा नहीं है और विकल्प अब भी बचे हुए हैं। ऐसे में कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि महाराष्ट्र में टूटे हुए धड़े को भी साथ लाने के प्रयास किए जा सकते हैं। सिल्वर ओक पर सुबह से ही मीटिंग शुरू हो गई है।