उत्तर प्रदेशजीवन शैली

खुशखबरी : बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से सटे गांवों के ग्रामीणों को मिलेगी सस्ती बिजली


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के किनारे बसे गांवों के ग्रामीणों के लिए राहत भरी खबर है। बिजली विभाग की ओर से मिल रही महंगी यूनिट को यूपीडा की ओर से सस्ती दर पर मुहैया कराई जा सकेगी। इसके लिए एक्सप्रेसवे किनारे खाली पड़ी साइड स्लैब पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा।यूपीडा की ओर से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पड़ने वाले क्षेत्र के गांवों काे सोलर पैनल से बिजली मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए यूपीडा की ओर से प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया गया है।


सूत्रों की माने तो इस योजना में खास बात यह है कि सोलर पैनल से बनने वाली बिजली को ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लगभग दो रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली आपूर्ति दी जाएगी। जबकि बिजली विभाग की ओर से लगभग चार रुपये पंद्रह पैसे प्रति यूनिट पड़ती है। इससे उपभोक्ताओं को आर्थिक लाभ भी मिलेगा। हालांकि इसके लिए प्रत्येक उपभोक्ता को बिजली कनेक्शन रखना अनिवार्य है। सोलर पैनल लगने से एक्सप्रेसवे पर भी लाइटिंग की व्यवस्था की जाएगी। इससे पूरे एक्सप्रेसवे पर रात के समय दिन जैसी स्थिति बनेगी।


यूपीडा के एई एके राजपूत नें बताया की पूरे बुंदेलखंड एक्स्प्रेसवे पर सोलर सिस्टम लगाया जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। एक्सप्रेसवे किनारे बसे गांव व मजरों के उपभोक्ताओं को इसी सोलर सिस्टम से बिजली दी जाएगी। इससे दी जाने वाली बिजली सस्ती होगी। साथ ही इसी सोलर सिस्टम से एक्सप्रेसवे पर भी रोशनी की जाएगी। प्रस्ताव पर जल्द ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।