उत्तर प्रदेशराजनीति

सी.एम.से मिलीं ज़िला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया ग्रामीण समास्याओं के निदान के लिए ये रखीं मांगें

जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ मंजू भदौरिया ने सीएम योगी आदित्यनाथ से ग्रामीण समस्याओं के निदान के लिए किया आग्रह


रखी शमसाबाद बस स्टैंड सुचारू करने की मांग, कहा उंटगन नदी में रिहावली के पास हो बांध का निर्माण

आगरा। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ से भेंटकर आगरा ग्रामीण आंचल की समस्याओं को रखा जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. मंजू भदौरिया ने। मंगलवार को लखनऊ स्थित सीएम कार्यालय पर जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. मंजू भदौरिया एवं पूर्व विधायक डॉ राजेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भेंट की। जिले में विकराल होती जा रही जल समस्या एव गिरते भूगर्भ जल स्तर को प्रमुखता से जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. मंजू भदौरिया ने सीएम के समक्ष रखा। कहा कि प्रतिदिन के साथ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कुएं, तालाब सूखते जा रहे हैं। आने वाले दिनों में वर्षा जल संचय के लिए इंतजाम करने होंगे।

इसके लिए तालाबों की सफाई अति आवश्यक है। साथ ही जन सामान्य को पानी की बचत के लिए जागरूक करने का निवेदन किया। इसके अलावा यमुना पदी की सफाई व नगला पैमा पर प्रतावित बैराज निर्माण का आग्रह किया। उन्होंने उटंगन नदी में रिहावली, फतेहाबाद के पास बांध का निर्माण कार्य, विकास खंड शमसाबाद, फतेहाबाद, सैंया एवं खेरागढ़ में सड़क निर्माण का आग्रह किया। जन सुविधा के लिए शमसाबाद के बस स्टैंड को सुचारू करने एवं कैलारा कलां में पोलीटैक्निक कॉलेज को भी आरंभ करवाने की मांग की।जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ मंजू भदौरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री जी ने सभी जन समस्याओं को गंभीरता से सुना एवं यथा शीघ्र निदान का आश्वासन भी दिया।

बन्धियां निर्माण से हो दूर हो सकती है जल समस्या−
डॉ. मंजू भदौरिया ने बताया कि खारी नदी एवं उटंगन नदी यमुना की सहायक नदियां हैं। रिहावली के पास उटंगन नदी यमुना में मिलती है। वर्षा के समय जब यमुना में बाढ़ आती है तब उटंगन नदी में कई किमी तक बैक फ्लो के कारण पानी भर जाता है। बाढ़ कम होने पर यह पानी जल्दी ही निकल भी जाता है, यदि सरकार इस पानी को रोकने के लिए रिहावली, फतेहाबाद में बांध का निर्माण कर दे और छाेटी− छोटी बन्धियां बना दे तो नदी में पूरे वर्ष पानी रहने की संभावना रहेगी। यह पानी जल स्तर बढ़ाने व खेतों की सिंचाई के लिए उपयोगी सिद्ध होगा।