जीवन शैली

25 रुपये के दान में दिवंगत साथियों के परिवारों को 57 लाख से अधिक की मदद

● बेसिक स्कूलों के शिक्षकों ने तैयार की टीचर्स सेल्फ केयर टीम
● 26 जुलाई 2021 में शरू की गयी थी टीचर्स सेल्फ केअर टीम
● 2.25 लाख से अधिक शिक्षक प्रदेश से इस मुहिम से जुड़े हैं
● दिवंगत साथियों के परिजनों को देते हैं 57 लाख रुपये से ऊपर की मदद
● अभी तक 176 परिवारों को 57 करोड़ से ऊपर की मदद

आगरा।बूंद-बूंद से घड़ा भरता है जो किसी प्यासे के लिए अमृत बन सकता है। इस सूत्रवाक्य पर प्रदेश के बेसिक शिक्षकों ने एक सराहनीय मुहिम शुरू की है। 26 जुलाई 2021 में चार शिक्षकों से शुरू हुआ यह सफर अब कारवां बन चुका है।

प्रदेशभर में सवा दो लाख से ज्यादा शिक्षकों वाली यह ‘टीचर्स सेल्फ केयर टीम’ बीमारी या दुर्घटना से दिवंगत होने वाले शिक्षकों के परिजनों को आर्थिक मदद देती है।

टीचर्स सेल्फ केअर टीम (TSCT) आगरा के जिला सह-संयोजक देवेन्द्र कुमार कुशवाह बताते हैं कि 26 जुलाई 2021 में प्रयागराज के शिक्षक विवेकानंद आर्य ने तीन अन्य शिक्षक सुधेश पांडेय, महेंद्र वर्मा और संजीव रजक के साथ यह मुहिम शुरू की थी। कोविड-19 से हर जिले में संपर्क अभियान चला। किसी साथी के दिवंगत होने पर हर शिक्षक 100 रुपये दान करता था। पहला सहयोग प्रयागराज के शिक्षक स्व. शकील अहमद के परिवार को सात लाख रुपये की मदद देकर हुआ। सहयोग राशि अब 57 लाख तक पहुंच गई है। सवा दो लाख से अधिक शिक्षकों के जुड़ने पर दानराशि घटाकर 25 रुपये कर दी गई है। देवेन्द्र कुमार कुशवाह बताते हैं कि प्रदेश के 176 दिवंगत शिक्षकों के परिवारों को 57.05 करोड़ की राशि दी जा चुकी है। इसमें आगरा के भी एक दिवंगत शिक्षक हैं। गत माह मई 2024 में हुए सहयोग में खंदौली ब्लॉक के पूर्व माध्यमिक विद्यालय सैमरा में कार्यरत रहे दिवंगत शिक्षक रामकिशोर जी के परिवार को टीचर्स सेल्फ केयर टीम ने सहयोग द्वारा 57.5 लाख रुपये की मदद दी है। उनकी 14 दिसंबर 2023 को सड़क हादसे में मृत्यु हुई थी। इस मुहिम में जिला टीम आगरा से जिला संरक्षक रामकुमार चाहर, जिला संयोजक विपिन सिंह, जिला सह-संयोजक देवेन्द्र कुमार कुशवाह, जिला सह-संयोजक भूपेंद्र सिंह, जिला सह-संयोजक अमित दीक्षित, जिला प्रवक्ता श्याम सुंदर भाटिया, जिला आई०टी० सेल प्रभारी विवेक प्रताप, जिला माध्यमिक प्रभारी जुग्गीलाल वर्मा, सहित समस्त ब्लॉक की ब्लॉक टीम हैं।

सीधे खाते में जाती है धनराशि

संगठन की तरफ से पारदर्शिता का भी पूरा ध्यान रखा गया है। सहयोग के लिए दिवंगत साथी का एकाउंट नंबर संस्था की तरफ से संस्था की वेबसाइट, एप ,एवं व्हाट्स एप पर जारी किया जाता है। सदस्य इसमें तय धनराशि जमा कर देते हैं। देवेन्द्र कुमार कुशवाह ने बताया कि सहयोग से पहले संगठन की टीम दिवंगत साथी के परिवार से भी मुलाकात कर कुछ औपचारिकताएं पूरी करती है। अगला सहयोग 15 जून से 25 जून तक चलाया जाएगा।