उत्तर प्रदेशराजनीति

संसद में नज़र आएगी अखिलेश और डिंपल पति-पत्नी की जोड़ी शपथ ग्रहण होते ही बनेगा इतिहास

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में नए कीर्तिमान बनाने वाली समाजवादी पार्टी को एक अनूठी उपलब्धि मिली है।सपा मुखिया अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव संसद में एक साथ सांसद पहुंचने वाले पहले पति-पत्नी होंगे।लोकसभा चुनाव में कन्नौज से अखिलेश यादव और मैनपुरी से डिंपल यादव ने जीत दर्ज की है।अखिलेश यादव के विधानसभा इस्तीफे के बाद देश की संसदीय सियासत में नया इतिहास बन गया है।पति-पत्नी की इकलौती जोड़ी के रूप में डिंपल और अखिलेश संसद में नजर आएंगे।बरहाल इससे पहले भी संसद में पति-पत्नी की जोड़ी पहुंची।

इस बार लोकसभा के चुनाव में सैफई परिवार ने ये कारनामा किया है। लोकसभा के आगामी सत्र में सांसदों की शपथ के साथ ही अखिलेश और डिंपल के नाम ये रिकार्ड दर्ज हो जाएगा।यूपी से एक साथ लोकसभा पहुंचने वाले दंपती के परिवार के तीन अन्य सदस्य भी सांसद निर्वाचित हुए हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव आजमगढ़ से चुनाव जीते थे,लेकिन डिंपल यादव कन्नौज से चुनाव हार गई थीं।इस बार मैनपुरी से बड़ी जीत दर्ज कर संसद पहुंची डिंपल यादव और अखिलेश की जोड़ी सदन की कार्रवाई के दौरान चर्चा का केंद्र रहेगी।

संसदीय इतिहास में इससे पहले भी पति-पत्नी सदन में रहे हैं। बिहार के सांसद पप्पू यादव और उनकी पत्नी 2004 और 2014 में एक साथ जीत दर्ज कर लोकसभा पहुंचे थे।इस बार भी पप्पू यादव चुनाव जीते है। उनकी पत्नी कांग्रेस की राज्यसभा सांसद हैं। फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र और हेमा मालिनी भी एक ही कार्यकाल में अलग-अलग सदनों के सदस्य रह चुके हैं।