उत्तर प्रदेशराजनीति

मंत्री रामकेश नें कहा:बुंदेलखंड को उम्मीद से ज्यादा पानी होगा उपलब्ध


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद नें कहा है की बुंदेलखंड को उम्मीद से ज्यादा पेयजल व्यवस्था उपलब्ध कराने की दिशा में काम हो रहा है। अधिकारियों को इस दिशा में तत्परता से कार्य करने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद अपने आवास पर मीडिया से मुखातिब थे।
मंत्री निषाद नें सपा, बसपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुये कहा की इन पार्टियों की सरकारों ने बुंदेलखंड को पानी से हमेशा वंचित रखा। यही कारण रहा कि यहां पानी के अभाव में लोग दम तोड़ देते थे। ट्रेन से पानी मंगवाना मजबूरी बना था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से हर घर जल योजना से बुंदेलखंड में बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि यूपी के गांव-गांव हर घर तक 2024 तक जल पहुंचाने का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है।


जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश नें सवालों के जवाब में बताया की बुन्देलखण्ड क्षेत्र में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 32 परियोजनाओं के अन्तर्गत कुल 467 पाइप पेयजल योजनाएं निमार्णाधीन हैं। जिसमें 43 सतही जल आधारित योजनाएं और 424 भूजल आधारित योजनाएं हैं । इन योजनाओं में कुल 3823 राजस्व ग्रामों के कुल 7268705 आबादी के लिए 1195265 क्रियाशील गृह जल संयोजन की व्यवस्था की जा रही है। जिससे कुल 1195265 घरों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति होगी।
मंत्री निषाद नें कहा की सिंचाई व्यवस्था की बेहतरी के लिये भी व्यापक कदम उठाये गये हैं।