उत्तर प्रदेशजीवन शैली

मंडलायुक्त हो जायें बाखबर: स्वयं चेक करें निर्देशों का कितना हुआ पालन

संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा।”बाखबरहो जायें मंडलायुक्त”,यहां समीक्षा में निर्देश अधिकारी “दर किनार” कर देते हैं। समीक्षा बैठक में सुनते तो हैं पर करते अपने मन की हैं। खैर,आयुक्त चित्रकूटधाम मंडल बालकृष्ण त्रिपाठी की अध्यक्षता मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक ली। सभी जनपदों में नियमित रूप से जिला परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक तथा स्कूल बस चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस, चरित्र प्रमाण पत्र का सत्यापन के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकृत स्कूली वाहनों का मानक के अनुरूप होने के संबंध में चेकिंग एवं कार्यवाई को कहा। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाए जाने हेतु उपायों पर जोर दिया। यातायात नियमों के प्रति जागरूकता उत्पन्न कर सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के निर्देश दिए। चिन्हित ब्लैक स्पॉटों पर किए गए सुधारीकरण कार्यों को भी चेक करने को कहा।


मंडलायुक्त ने राष्ट्रीय मार्ग राजमार्ग एवं सड़कों की मरम्मत के भी निर्दश दिये जिससे कि बरसात के समय दुर्घटना ना हो
ओवरलोड वाहनों के विरुद्ध प्रवर्तन कार्यों में तेजी लाए जाने तथा पुलिस विभाग नियमित रूप से चेकिंग कराए के निर्देश दिए। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु सीट बेल्ट व हेलमेट के नियमित रूप से प्रयोग किए जाने तथा आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए।


इसके साथ हीं आयुक्त ने ऑटो रिक्शा, टेंपो टैक्सी व बस/ मिनी बस के लिए शहर में पार्किंग हेतु स्थान चिन्हित करने को कहा।
बैठक में अपर आयुक्त प्रशासन अमरपाल सिंह,अनिल कुमार सचिव मंडलीय सड़क सुरक्षा समिति, अपर निदेशक चिकित्सा, मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं बस ट्रक एसोसिएशन के पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।