अन्यउत्तर प्रदेश

नई बनेगी चित्रकूट तहसील:111 गांव होंगे शामिल, बनेंगे 34 हल्के


संवाद/ विनोद मिश्रा


बांदा। सरकार की घोषणा के अनुरूप चित्रकूट के समग्र विकास के लिए नया खंड चित्रकूट बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश शासन की मंशा के अनुसार सतना जिला प्रशासन ने इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसे जल्द ही मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा। प्रस्ताव के अनुसार नई चित्रकूट तहसील में दो सर्किल बरौंधा और चित्रकूट को शामिल किया गया है। इसमें 111 गांवों को शामिल किया गया है।इस प्रकार सतना जिले में एक नया चित्रकोट अनुभाग बनेगा। चित्रकूट तहसील बनने के बाद चित्रकूट के विकास और विस्तार की राह बहुत आसान हो जाएगी। इसका लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था।


प्रस्ताव के मुताबिक, मझगवां तहसील से दो राजस्व निरीक्षण मंडलों चित्रकूट और बरौंधा को अलग कर चित्रकूट तहसील का गठन किया जाएगा।नई चित्रकूट तहसील की जनसंख्या (2011 की जनगणना के अनुसार) 91167 अनुमानित है। नव प्रस्तावित चित्रकूट तहसील का क्षेत्रफल 66658 हेक्टेयर होगा।
चित्रकूट तहसील में राजस्व निरीक्षक मण्डल चित्रकूट के 9 तथा बरौंधा के 25 पटवारी मण्डल के कुल 34 पटवारी होंगे। इसमें कुल 111 गांव होंगे, जिनमें चित्रकूट मंडल के 93 गांव और बरौधा मंडल के 18 गांव शामिल हैं। चित्रकूट तहसील में कुल 30 ग्राम पंचायतें शामिल हैं। इसमें चित्रकूट सर्किल की 5 ग्राम पंचायतें और बरौंधा सर्किल की 25 ग्राम पंचायतें हैं।