उत्तर प्रदेशराजनीति

हाथरस हादसे पर मायावती ने दिया बयान कहा- भोले बाबा सहित अन्य बाबाओं के खिलाफ होनी चाहिए कार्रवाई

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिंकदराराऊ थाना क्षेत्र के फुलर‌ई गांव में मंगलवार को सत्संग में हुई भगदड़ से कई घर उजड़ गए।भगदड़ में 121 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे से पूरा देश सिहर उठा है।हादसे का मंजर देख हर किसी के रोंगटे खड़े हो गए।हाथरस हादसे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने बयान दिया है। मायावती ने एक्स पर बयान देते हुए कहा कि बाबा भोले सहित अन्य जो दोषी हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।साथ ही अन्य बाबाओं के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए। बता दें कि हाथरस हादसे की जांच एसआईटी को दे दी गई है। योगी सरकार ने मुआवजे का ऐलान भी कर दिया है।आरोपियों की गिरफ्तारी भी शुरू हो चुकी है।

पूर्व सीएम मायावती ने एक्स पर लिखा कि देश में गरीबों, दलितों व पीड़ितों आदि को अपनी गरीबी व अन्य सभी दुखों को दूर करने के लिए हाथरस के भोले बाबा जैसे अनेकों और बाबाओं के अंधविश्वास व पाखंडवाद के बहकावे में आकर अपने दुख व पीड़ा को और नहीं बढ़ाना चाहिए। यही सलाह रहेगी।

मायावती ने आगे लिखा कि बल्कि बाबा साहेब डाॅ.भीमराव अम्बेडकर के बताए हुए रास्तों पर चलकर इन्हें सत्ता खुद अपने हाथों में लेकर अपनी तकदीर खुद बदलनी होगी।अर्थात इन्हें अपनी पार्टी बीएसपी से ही जुड़ना होगा।तभी ये लोग हाथरस जैसे कांडों से बच सकते हैं,जिसमें 121 लोगों की हुई मृत्यु अति-चिन्ताजनक। हाथरस कांड में बाबा भोले सहित अन्य जो भी दोषी हैं उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। ऐसे अन्य और बाबाओं के विरुद्ध भी कार्रवाई होनी जरूरी। इस मामले में सरकार को अपने राजनैतिक स्वार्थ में ढ़ीला नहीं पड़ना चाहिए ताकि आगे लोगों को अपनी जान ना गवांनी पडे़।

बता दें कि हाथरस हादसे में मुख्य नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा के करीबी देव प्रकाश मधुकर को गिरफ्तार कर लिया गया है।यूपी एसटीएफ की टीम ने मधुकर को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। पुलिस शनिवार को उसे कोर्ट में पेश करने वाली है।देव प्रकाश मधुकर का सुराग देने वाले को पुलिस ने एक लाख रुपये इनाम देने का ऐलान किया था।हादसे के बाद से ही मधुकर फरार हो गया था। देव प्रकाश की तलाश में पुलिस यूपी के साथ-साथ राजस्थान,दिल्ली और हरियाणा में तलाश शुरू कर दी थी।