दिल्ली

असम में बाढ़: 600 एस बीए फ वालंटियर्स मैदान में उतरे

असम के बाढ़ प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आएं / इरफ़ान अहमद

नई दिल्ली . भीषण बाढ़ ने असम के लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। फिलहाल 29 जिलों में करीब 23 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं और इस आपदा से 58 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 39,300 से अधिक लोगों ने 247 राहत शिविरों में शरण ली है, जबकि अनगिनत लोग अभी भी जान बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ए एस डी एम ए की रिपोर्ट के मुताबिक, असम के पश्चिमी और उत्तरी इलाके बुरी तरह प्रभावित हैं.

राहत और बचाव के लिए काम करने वाली सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियां आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए सक्रिय हैं। विज़न 2026 के तहत काम करने वाले गैर सरकारी संगठन एस बी एफ ने अपने 600 वालंटियर्स को तैनात किया है।

सोसायटी फॉर ब्राइट फ्यूचर (एस बी एफ) के नेशनल Co ordinator इरफान अहमद ने बताया कि एस बी एफ वालंटियर्स राहत और बचाव प्रयासों के लिए सरकार के साथ मिलकर अथक प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने आगे बताया कि एस बी एफ वालंटियर्स ने उत्तरी असम के 11 जिलों के 38 स्थानों से हजारों लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित किया है और उनकी जरूरतों के अनुसार तत्काल सहायता प्रदान की है। अब तक, एसबीएफ स्वयंसेवकों द्वारा 2,945 परिवारों के 14,725 लोगों और 260 से अधिक मवेशियों को बचाया गया है। 800 परिवारों के 24,300 लोगों को भोजन और 1,006 परिवारों के 5,830 लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान की गई है। कुल मिलाकर, एसबीएफ ने 45,115 लोगों को राहत प्रदान की है।

सोसाइटी फॉर ब्राइट फ्यूचर के राष्ट्रीय समन्वयक इरफान अहमद ने कहा कि हम सभी नागरिकों से अपील करते हैं कि वे आगे आएं और बाढ़ से परेशान असम के लोगों की मदद करें, ताकि अधिक से अधिक प्रभावित लोगों तक सहायता पहुंचाई जा सके. . सहायता के लिए एसबीएफ वेबसाइट https://sbfindia.org पर जाएं बैंक और अन्य विवरण यहां उपलब्ध हैं।