उत्तर प्रदेश

परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेगा ‘सारथी वाहन’

सारथी वाहन के जरिये परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों को अपनाने के बारे में प्रेरित किया जाएगा
माइक्रो प्लान व रूट चार्ट के आधार पर निर्धारित क्षेत्रों में जाकर किया जा रहा प्रचार-प्रसार

आगरा। परिवार नियोजन कार्यकम के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने मंगलवार को सीएमओ कार्यालय से दो सारथी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ‘सारथी वाहन’ जनपदीय मुख्यालय के साथ-साथ अरबन स्लम, झुग्गी- झोपड़ी, अर्बन पुअर क्षेत्र व ब्लाक के समस्त राजस्व ग्राम में जाकर लोगों को परिवार नियोजन के अस्थाई व स्थाई साधनों को अपनाने के बारे में प्रेरित करेंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मातृ शिशु स्वास्थ्य को बनाए रखने में और मातृ शिशु मृत्यु दर को कम करने में परिवार नियोजन की अहम भूमिका है। सारथी वाहन द्वारा परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधनों के प्रति समुदाय को जागरूक किया जाएगा । इसके द्वारा माइक्रोप्लान व रूट चार्ट के आधार पर निर्धारित क्षेत्र में जाकर व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा । सीएमओ ने बताया कि जनपद स्तर पर दो सारथी वाहन कुल चार कार्य दिवस के लिए और ब्लाक स्तर पर तीन सारथी वाहन कुल चार कार्य दिवस के लिए संचालित किए जा रहे हैं जो निर्धारित क्षेत्र में जाकर जनमानस को जागरूक करने का कार्य करेंगे।

एसीएमओ आरसीएच व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि जिस क्षेत्र में सारथी वाहन जाएगा वहां पर माइक्रोप्लान के अनुसार आशा कार्यकर्ता सार्वजनिक जगह पर इसके जरिये परिवार नियोजन से संबंधित संदेश दिलवाएंगी। उन्होनें ने बताया कि जिले में 11 से 24 जुलाई तक विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा । सारथी वाहन के माध्यम से विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों और सेवाओं के बारे में भी प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करेगा । इसके द्वारा शहरी क्षेत्र में झुग्गी-झोंपड़ी,घनी बस्तियों और 15 ब्लॉक के ग्राम पंचायत, गांव और मजरों को भी कवर किया जाएगा ।

परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी ने बताया कि सारथी वाहन के साथ ही एएनएम और आशा कार्यकर्ता गृह भ्रमण कर पुरुष वर्ग और दंपति को परिवार नियोजन के साधनों व पुरुषों को नसबंदी के बारे में प्रेरित करेगी । सारथी वाहन के माध्यम से गर्भनिरोधक साधनों को समुदाय में वितरित किये जाने के लिए परिवार नियोजन किट भी रखी गई है , जिसमे कण्डोम, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली (ई-पिल्स) एवं गर्भावस्था जॉच किट (पी.टी.के) होगा। समुदाय में परिवार नियोजन किट में रखे गर्भनिरोधक साधनों का वितरण चयनित सेवाप्रदाता और वाहन चालक के माध्यम किया जाएगा । इसका वितरण सम्बन्धित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता व आशा संगिनी द्वारा किया जाएगा। वितरित की जाने वाली गर्भनिरोधक सामग्रियों की रिपोर्टिंग भी सम्बन्धित क्षेत्र के आशा संगिनी व आशा कार्यकर्ता द्वारा की जाएगी। परिवार नियोजन कार्यक्रम में यूपीटीएसयू के प्रतिनिधि अहम भूमिका निभा रहे है।
इस मौके पर डिप्टी सीएमओ डॉ एसके राहुल, डॉ नंदन सिंह, डिस्ट्रिक्ट सीनियर स्पेशलिस्ट डॉ. मधुरा भोसले, संतोष श्रीवास्तव बाबू, आईपास संस्था के प्रोग्राम ऑफिसर आलोक चतुर्वेदी, यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ आलोक सक्सेना, कम्युनिटी स्पेशलिस्ट महावीर सोलंकी मौजूद रहे ।