उत्तर प्रदेशजीवन शैली

इंडियन काउंसिल ऑफ कैमिस्ट्स कातीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन दिसम्बर में पूना में,वैज्ञानिक व शिक्षाविद लेंगे भाग

आगरा। इंडियन काउंसिल ऑफ कैमिस्ट्स का तीन दिवसीय 43वां राष्ट्रीय अधिवेशन मॉडर्न कॉलेज एवं हरिभाई देसाई कॉलेज के संयुक्त तत्वाधान में आगामी दिसंबर 2024 को पूना में आयोजित किया जा रहा है।

आज डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, खंदारी के बेसिक साइंस संस्थान में आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए आईसीसी के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर रंजीत वर्मा, पूर्व कुलपति ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि आईसीसी का 43वां राष्ट्रीय अधिवेशन दिसंबर 2024 को पूना में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें रसायन विज्ञान से जुड़े भारतवर्ष के शीर्ष प्रोफेसर वैज्ञानिक तथा शोध विद्यार्थी भाग लेंगे। उन्होंने संस्था के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि आईसीसी की स्थापना वर्ष 18 सितंबर 1981 में आगरा में ही की गई थी। इसके संस्थापकों में पूर्व कुलपति प्रो वहीदुद्दीन मलिक, पूर्व राजदूत एवं पूर्व कुलपति प्रो बीएम शुक्ला, पूर्व कुलपति प्रो एसपी हीरामत, पूर्व कुलपति प्रो गिरीश सक्सेना आदि थे। उन्होंने बताया कि अभी तक 42 राष्ट्रीय अधिवेशन देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में हो चुके हैं तथा 6 अंतर्राष्ट्रीय अधिवेशन आयोजित हुए हैं।

अधिवेशन के माध्यम से देश के युवा रसायन विज्ञानियों‌ को अपने शोध पत्र प्रस्तुत करने का एक सुअवसर प्राप्त होगा तथा रसायन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने बताया कि अधिवेशन के दौरान युवा एवं महिला वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करने के लिए “यंग साइंटिस्ट अवार्ड” एवं “वूमेन साइंटिस्ट अवार्ड” प्रदान किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त रसायन विज्ञान के क्षेत्र में विशेष योगदान देने के लिए “लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड” सहित 40 अवार्ड सर्वश्रेष्ठ शोध पत्र प्रस्तुत करने के लिए प्रदान किए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त आईसीसी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में विज्ञान के क्षेत्र में कार्य करने वाली विभिन्न संस्थाएं जैसे विज्ञान भारती आदि के साथ मिलकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसमें आचार्य प्रफुल्ल चंद्र रे की जयंती 2 अगस्त को एक सेमिनार का आयोजन की जाएगा‌।
2 से 7 सितंबर 2024 तक आईआईटी चेन्नई में इंडियन थर्मल एनालिसिस सोसाइटी के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस भी आयोजित कर रहे हैं।

प्रो रंजीत वर्मा ने आईसीसी का नवनिर्मित मुख्यालय का भी अवलोकन किया और बताया कि इस कार्यालय के माध्यम से आईसीसी के कार्य को गति मिलेगी। आईसीसी पहली संस्था है जिसका अपना स्वयं का एक स्थाई कार्यालय है।

प्रेस वार्ता के दौरान राष्ट्रीय महामंत्री एवं महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय, भरतपुर के पूर्व कुलपति प्रो राजेश धाकरे, कोषाध्यक्ष प्रो मनोज रावत, जोनल सचिव प्रो अजय तनेजा, प्रो एससी गोयल, प्रो विनोद कुमार, प्रो अमित अग्रवाल आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।