उत्तर प्रदेशशिक्षा / सरकारी नौकरी

मेधावियों का सम्मान कर, बताया शिक्षा और शिक्षक का महत्व

बृज डेवलपमेंट फाउंडेशन के प्रकल्प श्री नारायण बाला शिक्षा सहायता द्वारा किया गया मेधावियों का सम्मान
न्यू आगरा स्थित चंद्र बालिका विद्यापीठ की दसवीं और बारहवीं की छात्राएं हुईं सम्मानित
बृज डेवलपमेंट फाउंडेशन के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने मेधावी छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा भी की

आगरा। शिक्षा तभी सार्थक है जब समाज को संदेश दे और सेवा भी तभी सार्थक है जब अशिक्षा के अंधियारे को दूर कर प्रतिभाओं को प्रोत्साहन एवं सहायता प्रदान करे। श्री नारायण बाला शिक्षा सहायता प्रकल्प के सयोंजक विजय अग्रवाल के इन शब्दों के साथ आरंभ हुआ मेधावी सम्मान समारोह।
शनिवार को न्यू आगरा स्थित चंद्र बालिका विद्यापीठ में बृज डेवलपमेंट फाउंडेशन के प्रकल्प श्री नारायण बाला शिक्षा सहायता संस्था द्वारा मेधावी छात्र सम्मान समारोह 2023− 24 का आयोजन किया गया।
मां शारदे के समक्ष माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की गयी। सरस्वती वंदना को स्वर छात्रा साक्षी ने दिए एवं स्वागत गीत रजनी, श्वेता, कीर्ति, पलक और काव्या ने प्रस्तुत किया। कुशल संचालन छात्रा शिल्पा और वैष्णवी ने किया।
विशष्टि अतिथि के रूप में विजय गुप्ता वरिष्ठ उद्यमी एवं समाज सेवी ने कहा कि सभी मेधावी छात्र यदि चार सामान्य छात्रों का मार्गदर्शन करेंगे तो वे भी मेधावी बन सकेंगे।
आयोजक विजय अग्रवाल ने बताया कि सम्मान समारोह में दसवीं और बारहवीं की 11 छात्राओं को सम्मान राशि प्रदान की गयी, जिसमें 5100, 3100, 2100 और 1100 रुपये के चैक, मेडल एवं प्रोत्साहन पत्र शुभकामनाओं के साथ छात्राओं को दिए गए।
आगे कहा कि आज सभी डॉक्टर− इंजीनियर बनना चाहते हैं, माता पिता का भी यही सपना होता है किंतु शिक्षक बनना नहीं चाहते जबकि सनातन काल से शिक्षक को ईश्वर से भी उच्च स्थान दिया गया है।
बृज डेवलपमेंट फाउंडेशन के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल ने घाेषणा की कि जो भी मेधावी छात्राएं भविष्य में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं उनकी आर्थिक सहायता के लिए संस्था सदैव साथ खड़ी है।
उपाध्यक्ष राहुल जैन ने कहा कि स्कूलों में नैतिक शिक्षा की कक्षा भी लगनी चाहिए, ताकि आज का छात्र कल का आदर्श नागरिक बन सके राष्ट्रहित की परिकल्पना छात्रों के बीच जरूर होनी चाहिए पर्यावरण संरक्षण के लिए भी छात्र जीवन से ही प्रयास की आवश्यकता है |
राष्ट्रीय शिक्षक महासंघ के प्रदेश उपाध्यक्ष देवी सिंह नरवार ने रहीम का दोहा कहते हुए छात्राओं को शिक्षा दान का महत्व बताया, कहा कि देनहार कोउ और है, भेजत है दिन रैन।
स्कूल की अध्यक्ष शारदा गुप्ता ने संस्थाओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा की शिक्षित बालिका एक नहीं दो परिवारों की शिक्षित करती है समापन पर प्रधानाचार्य श्रीमती रचना शर्मा ने आभार दिया।
इस अवसर पर रिजु, दिलीप, सागर, उज्जवल आदि उपस्थित रहे।